प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का लाभ के लिए दो माह में 4622 कानपुरियों ने कराया पंजीकरण

कानपुर। प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत कानपुर वासियों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। गत दो माह के बीच 4622 लोगों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। विद्युत बचत करने के लिए सौर ऊर्जा के प्रति लोगों का रुझान बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। यह जानकारी शनिवार को सौर ऊर्जा केस्को के नोडल प्रभारी सौरभ गौतम ने दी।

उन्होंने बताया कि जब से सोलर योजना शुरू हुई है लगभग 9 वर्ष में 3205 लोग पंजीकृत हुए है। सोलर एनर्जी के पैनल कानपुर शहर में वित्तीय वर्ष 2015-16 में लगना शुरू हुए थे। उस वर्ष मात्र 13 लोगों ने सोलर पैनल लगवाया। जिसकी क्षमता 1.186 मेगावाट है। जबकि 2024 आते-आते 3205 लोग सोलर पैनल से पैदा हुई बिजली का प्रयोग कर रहें है।

उन्होंने बताया कि 3077 घरेलू उपभोक्ताओं ने 30 मेगावाट और सौर ऊर्जा का कमर्शियल, औद्योगिक क्षेत्र में 128 उपभोक्ताओं ने 10.08 मेगावाट के सोलर पैनल शहर में लगाए जा रहें है। यह सभी पैनल केस्को के नेट मीटरिंग सिस्टम से जुड़े हैं। आवश्यकतानुसार बिजली का प्रयोग करने के बाद बची हुई बिजली ग्रिड में चली जाती है। इससे केस्को का बिल समायोजित होता है।

केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार दोनों संयुक्त रूप से 75 प्रतिशत का अनुदान दे रही है। जिससे प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत दो किलोवाट रूफटॉप योजना के तहत उपभोक्ता को मात्र 30 हजार रूपए ही खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि इस योजना के लाभ से पहले पूरा खर्च उपभोक्ता को उठाना पड़ेगा। दो किलोवाट पर कुल खर्च 1 लाख 20 हजार रूपये आ रहा है।

Related Articles

Back to top button