जंग में अब तक 1900 मौतें, अमेरिकी विदेश मंत्री आज करेंगे इजरायल का दौरा

इजराइल। हमास युद्ध इजरायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के बीच छिड़े जंग के कारण पश्चिम एशिया में हालात नाजुक बने हुए हैं। इस युद्ध में बड़े पैमाने पर जानमाल को क्षति पहुंच रही है और दोनों तरफ के निर्दोष नागरिक मारे जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 1900 लोग इस संघर्ष की भेंट चढ़ चुके हैं, जिनमें 1000 इजरायल के और 900 गाजा के शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय लगातार दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील कर रहा है।

हमास की मदद में लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी सक्रिय भूमिका में है। एकबार फिर लेबनान की ओर से इजरायल पर 15 रॉकेट दागे जाने की खबर है। इससे पहले आठ अक्टूबर को हिजबुल्लाह ने गोलीबारी और बमबारी की थी, जिसके बाद इजरायली एयरफोर्स ने लेबनान में मौजूद उसके ठिकानों पर बमबारी की थी। इजरायल ने भारी संख्या में सेना और टैंक लेबनान सीमा पर भेज दिए हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री आज करेंगे इजरायल का दौरा
अमेरिका पहले दिन से इस जंग में खुलकर इजरायल का समर्थन कर रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। अमेरिका ने इजरायल को हथियारों की एक खेप भी भिजवाई है। इसके अलावा अपना एक युद्धपोत भी भेजा है। पश्चिम एशिया में जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज यानी बुधवार 11 अक्टूबर को इजरायल पहुंच रहे हैं।

Related Articles

Back to top button