1638 मतदान केंद्रों पर मतदाता चुनेंगे अपना सांसद

लखीमपुर: लोकसभा चुनाव के लिए जिले में 1638 मतदान केंद्र, 2890 पोलिंग बूथों पर सोमवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान कराने के लिए राजापुर मंडी से पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, वीवीपैट समेत अन्य सामग्री देकर बूथों के लिए रवाना किया गया, जो देर शाम तक सभी स्थानों पर पहुंच गईं।

चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले यानि साढ़े पांच सभी पार्टियों व प्रत्याशियों के एजेंट की मौजूदगी में माकपोल किया जाना है। इस माकपोल में कम से कम 50 वोट डाले जाएंगे। इसके बाद सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा।

रविवार को पोलिंग पार्टी रवानगी से पूर्व राजापुर मंडी में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह ने मतदान कार्मिकों से संवाद किया। स्पष्ट किया कि मतदान अपने निर्धारित समय से शुरू हो, इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और पीठासीन पहले से ही तैयारी पूरी कर लें।

काउंटर से ईवीएम, वीवीपैट सहित सभी जरूरी सामग्री प्राप्त कर लें। मतदान कार्मिक पूरी निष्पक्षता और ईमानदारी से चुनाव में सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें। प्रशासन मतदान स्थल पर आपकी मूलभूत सुविधाओं को सुनिश्चित करेगा। राजापुर मंडी पहुंचकर सामान्य प्रेक्षक आर. सीतालक्ष्मी और_धौरहरा संसदीय क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक श्रीधर चेरुकुरी ने पार्टी रवानगी स्थल का भ्रमण कर सभी व्यवस्थाओं काे देखा।

चुनाव के लिए सोमवार को सुबह सात बजे से मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। शाम छह बजे तक चलने वाले इस मतदान में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पोलिंग पार्टियों के रवाना होने से पूर्व डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ गणेश प्रसाद साहा, एडीएम संजय कुमार सिंह, एएसपी नेपाल सिंह, पवन गौतम व अन्य अधिकारियों ने मतदान कर्मियों को सकुशल और बिना भेदभाव मतदान कराने की हिदायत दी।

बच्चे के साथ ही चुनाव की जिम्मेदारी
लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए महिला कर्मचारियों को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। ऐसे में अधिकांश महिला चुनाव कर्मी अपने बच्चों के साथ पोलिंग बूथ को रवाना हुईं। एक हाथ में ईवीएम तो दूसरे में बच्चे की उंगली संभाले इन महिलाओं का जज्बा देखने वाला था। जो घर की जिम्मेदारी के साथ ही चुनाव की जिम्मेदारी भी उठाने में पीछे नहीं दिखीं।

विधानसभा स्तर पर एक-एक महिला और दिव्यांग बूथ
खीरी जिले में सोमवार को लोकसभा चुनाव के मतदाताओं कह सहायता के लिए विधानसभा स्तर पर एक-एक दिव्यांग और महिला बूथ बनाए गए हैं। हर विधानसभा में एक-एक माडल बूथ भी बनाए गए हैं। वहीं लोकसभा स्तर पर एक-एक युवा बूथ बनाया गया है।

खीरी लोकसभा के प्रत्याशी

अजय कुमार- भाजपा

उत्कर्ष वर्मा- सपा

अंशय कालरा- बसपा

अेमनाथ सिंह- राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी

खंजन- नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रीय आजाद पार्टी

दरबारी लाल चौहान- जनता क्रांति पार्टी

पंचशीला आनंद- उप्र रिपब्लिकन पार्टी

मुकेश कुमार- राष्ट्रीय विकल्प पार्टी

संध्या जायसवाल- परिवर्तन समाज पार्टी

नरेश सिंह भदौरिया- निर्दलीय

सतेंद्र कुमार- निर्दलीय

धौरहरा लोकसभा के प्रत्याशी
आनंद भदौरिया- सपा

रेखा वर्मा- भाजपा

श्याम किशोर अवस्थी- बसपा

आशुतोष पाठक- आम जनता पार्टी

काशिम अली- पीस पार्टी

जनार्दन प्रसाद- कम्युनिष्ट पार्टी आफ इंडिया

राजेश कुमार- पोलिटिकल जस्टिस पार्टी

सकलेन- सरदार पटेल सिद्वांत पार्टी

सुदेश कुमार- लोक जन संघर्ष पार्टी

रामनरेश- निर्दलीय

समरेंद्र कुमार- निर्दलीय

Related Articles

Back to top button