देश के सभी मंदिरों में चलाएं स्वच्छता अभियान: PM मोदी

 महाराष्ट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शामिल हुए। इस दौरान मंच पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को भारत के आज के युवाओं को 21वीं सदी की सर्वाधिक भाग्यशाली पीढ़ी बताया, जो अमृत काल के दौरान देश को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने को तैयार है। साथ ही, उन्होंने वंशवादी राजनीति का प्रभाव घटाने के लिए उनसे चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का भी आग्रह किया।

मोदी ने यहां 27वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वंशवादी राजनीति ने देश को काफी नुकसान पहुंचाया है और उन्होंने युवाओं से यथाशीघ्र मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने का आग्रह किया।

मोदी ने कहा, “आज का ये दिन भारत की युवा शक्ति का दिन है। ये दिन उस महा पुरुष को समर्पित है जिन्होंने गुलामी के कालखंड में भारत को नई ऊर्जा से भर दिया था। ये मेरा सौभाग्य है कि मैं स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर नासिक में हूं मैं आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। “
पीएम मोदी ने नासिक के कालाराम मंदिर में स्वच्छता अभियान में भाग लिया। इसके बाद उन्होंने कहा कि मैंने आह्वान किया था कि 22 जनवरी तक हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की, मंदिरों की साफ सफाई करें, स्वच्छता का अभियान चलाएं। आज मुझे कालाराम मंदिर में दर्शन करने का और मंदिर परिसर में सफाई करने का सौभाग्य मिला है। मैं देशवासियों से अपना आग्रह फिर दोहराऊंगा कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर के निमित्त देश के सभी मंदिरों, तीर्थ क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाएं, अपना श्रमदान करें।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत लोकतंत्र की जननी है। यदि युवा मतदान कर अपने राजनीतिक विचार प्रकट करेंगे तो देश का भविष्य अच्छा होगा।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली बार मतदान करने वाले लोग भारत के लोकतंत्र में नयी ऊर्जा और शक्ति ला सकते हैं। अरविंद और स्वामी विवेकानंद का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं में प्रतिबद्धता और बुद्धिमत्ता होने के कारण उनमें अमृत काल में इतिहास रचने की क्षमता है। राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन हर साल 12 से 16 जनवरी तक किया जाता है। स्वामी विवेकानंद जयंती 12 जनवरी को मनाई जाती है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत शीर्ष पांच वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। यह अपनी प्रतिबद्धता और युवाओं की क्षमता के कारण शीर्ष तीन स्टार्ट-अप परिवेश वाले देशों की सूची में शामिल है।’’ उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि भारत में सबसे सस्ता मोबाइल डाटा विश्व के लोगों को चौंका रहा है। मोदी ने कहा, ‘‘हमें विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है।’’

उन्होंने कहा कि विश्व आज भारत को कौशल प्राप्त कार्यबल वाले देश के रूप में देख रहा है। उन्होंने नागरिकों से, अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले देशभर के मंदिरों और तीर्थ स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाकर श्रमदान करने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के युवा योग और आयुर्वेद के ‘ब्रांड अंबेसडर’ बन रहे हैं।

Related Articles

Back to top button