तीन दिन के सप्ताहांत अवकाश के कारण शनिवार को सड़कों पर जाम की रही बुरी स्थिति, आज भी दिखेगा असर…

ऋषिकेश। सप्ताहांत में ऋषिकेश व आस-पास के इलाकों में घूमने आए सैलानियों के कारण शनिवार दिनभर शहर में यातायात बाधित रहा। हरिद्वार से ऋषिकेश आ रहे वाहन जाम से जूझते रहे। नेपाली फार्म से श्यामपुर पुलिस चौकी, ऋषिकेश से राम झूला-तपोवन व शिवपुरी मार्ग पर जगह-जगह कई किलोमीटर लंबा जाम लगता रहा। वहीं, आज रविवार को यातायात और भी ज्यादा प्रभावित रहने की आशंका है।

इस सप्ताह में शुक्रवार को गुड फ्राइडे के कारण सरकारी अवकाश रहा, जबकि शनिवार को भी देहरादून में ऐतिहासिक झंडा मेले के कारण कई सरकारी कार्यालय बंद रहे। इस कारण भी इस सप्ताह के अंत में सैलानियों को घूमने के लिए तीन दिन मिले।

इन राज्‍यों से पहुंचे पर्यटक
शुक्रवार से ही ऋषिकेश में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उप्र सहित कई राज्यों से वाहन पहुंचने शुरू हो गए थे, लेकिन शनिवार को शहर के मुख्य रूटों पर बाहरी वाहनों का खासा दबाव देखने को मिला। नेपाली फार्म से श्यामपुर पुलिस चौकी तक करीब तीन किलोमीटर का लंबा जाम लगता रहा।

त्रिवेणी घाट चौराहे पर भी दोपहर बाद से शाम तक जाम की स्थिति बनती रही। वहीं, ऋषिकेश से शिवपुरी मार्ग पर राम झूला, तपोवन, नीर गड्डू, शिवपुरी के पास लगे जाम में वाहन रेंग-रेंग कर आगे बढ़ते रहे। सामान्य रूप में 30 मिनट के समय में पहुंचने वाले रूट पर एक से डेढ़ घंटे तक का समय लगा।

अवरूद्ध हुए आंतरिक मार्ग, आना-जाना मुश्किल
शनिवार को श्यामपुर, त्रिवेणी घाट चौराहा, ढालवाला, चौदह बीघा, राम झूला, तपोवन, शिवपुरी सहित अनेक संवेदनशील स्थानों पर सर्वाधिक जाम की स्थिति नजर आई। कई क्षेत्रों में वाहनों के लंबे जाम के कारण आंतरिक मार्ग भी पूरी तरह अवरूद्ध रहे।

आंतरिक मार्गों से ना तो क्षेत्रवासी सड़क पार कर पा रहे थे और ना ही दूसरी ओर से वाहन चालक संपर्क मार्गों में प्रवेश कर पा रहे थे। इस दौरान वाहन के लिए रास्ता न देने को लेकर कई क्षेत्रवासी वाहन चालकों से उलझते भी रहे। पुलिसकर्मियों को यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में खासी मशक्कत करनी पड़ी।

गर्मी ने दी दस्तक, अब और बढ़ेगा दबाव
गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऋषिकेश में तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है, जिस कारण यहां अगले एक-दो सप्ताह से सैलानियों की आमद तेजी से बढ़ने की संभावना है। गर्मी के मौसम में ऋषिकेश को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, क्योंकि यहां कई फाटर फाल व पहाड़ी वादियों का खूबसूरत दृश्य देखने को मिलता है।

Related Articles

Back to top button