इस दिन से बदल जाएगा एनपीएस अकाउंट में लॉगइन का प्रोसेस, जाने डिटेल्स…

नई दिल्ली। नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट में लॉगइन करने का प्रोसेस अगले महीने से बदलने वाला है। इस नए बदलाव के बाद एनपीएस मैंबर को लॉगइन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन करना होगा। लॉगइन करने के लिए उन्हें आधार सत्यापन के बाद मोबाइल ओटीपी के जरिए लॉगइन करना होगा। नया प्रोसेस 1 अप्रैल से लागू होगा।

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने कुछ दिनों पहले ही लॉगइन के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को अनिवार्य किया था। उसका कहना है कि इससे एनपीएस मैंबर अपने अकाउंट को पहले ज्यादा सिक्योर कर पाएंगे। एनपीएस अकाउंट को अभी सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी ऑपरेट करती है।

कैसे काम करेगा टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन?
PFRDA पहले ही यह साफ कर चुका है एपीएस मैंबर के लॉगइन आईडी को आधार से लिंक किया जाएगा। ऐसे में मैंबर्स को अकाउंट लॉगइन करने के लिए ओटीपी दर्ज करना होगा। उम्मीद है कि इससे एनपीएस अकाउंट की सुरक्षा बढ़ेगी।
एनपीएस अकाउंट में लॉगइन करने के लिए सबसे पहले मैंबर्स को लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन के बाद लिंक मोबाइल नंबर में आए पासवर्ड को डालना होगा। एक भी स्टेप कम्पलीट नहीं हुआ तो

अकाउंट लॉगइन नहीं होगा।
मैंबर को लॉगइन करने के लिए पांच मौके मिलेंगे, पांच बार पासवर्ड गलत होने पर अकाउंट लॉक हो जाएगा। अकाउंट लॉग हो जाने पर मैंबर्स को नया पासवर्ड बनाना होगा। इसके लिए मैंबर्स को आईपिन के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी।
यह भी पढ़ें: आठ फीसद से ज्यादा भी रह सकती है विकास दर, तेज विकास की नींव तैयार करना संभव : RBI

अभी सिर्फ आईडी-पासवर्ड से होता है लॉगइन
एनपीएस मैंबर को अभी अकाउंट लॉगइन सिर्फ यूजर आईडी और पासवर्ड से कर सकते हैं। वे अकाउंट में लॉगइन कर किसी भी तरह का बदलाव या फिर अकाउंट से पैसा भी निकाल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button