इस साल भारतीय बाजार में लॉन्‍च हो सकती हैं 10 से ज्‍यादा बेहतरीन कारें

नई दिल्‍ली। देश में वाहन निर्माता लगातार अपने मौजूदा पोर्टफोलियो को अपडेट करने में लगे हैं। ऐसे में कुछ कारों को अपडेट देने के साथ ही कंपनियों की ओर से अगले छह महीनों के दौरान कई कारों और एसयूवी को भारत में लॉन्‍च किया जा सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किस कंपनी की ओर से किस सेगमेंट में किस कार और एसयूवी को भारत लाने की तैयारी की जा रही है।

लॉन्‍च होंगी कारें

भारत में अपने अपने सेगमेंट में कंपनियां बिक्री को बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति, टाटा, महिंद्रा, टोयोटा, किआ, एमजी, हुंडई, सिट्रॉएन, रेनो और स्‍कोडा जैसी कंपनियों की ओर से करीब 10 से ज्‍यादा कार और एसयूवी को अपडेट करने के साथ ही कुछ नए वाहनों को भी लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। हालांकि अभी कुछ कंपनियों की ओर से नए वाहनों के लॉन्‍च को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

Maruti Suzuki

रिपोर्ट्स के मुताबिक देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की ओर से जल्‍द ही नई जनरेशन वाली स्विफ्ट, डिजायर को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से इन दोनों कारों को इस साल फेस्टिव सीजन तक भारत में लाया जा सकता है। इनमें कंपनी हाईब्रिड तकनीक के साथ जेड सीरीज का नया इंजन दे सकती है, जिससे इनका एवरेज 35 किलोमीटर से ज्‍यादा हो सकता है।

Hyundai India

साउथ कोरियाई कंपनी हुंडई की भारतीय ईकाई की ओर से भी अल्‍काजार एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्‍च किया जा सकता है। इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। लेकिन इसके फीचर्स को बढ़ाया जा सकता है। कंपनी ने हाल में ही क्रेटा फेसलिफ्ट के साथ ही क्रेटा का एन लाइन वर्जन भारत में लॉन्‍च किया है।

Tata Motors

बाजार में अन्‍य कंपनियों को चुनौती देने के लिए टाटा मोटर्स की ओर से भी तैयारी की जा रही है। कंपनी की ओर से जल्‍द ही कर्व के साथ ही नेक्‍सन सीएनजी को भारत में लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी की ओर से दोनों की एसयूवी को फरवरी 2024 में हुए भारत मोबिलिटी के दौरान शोकेस किया था। इसके अलावा कंपनी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हैरियर के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को भी ला सकती है।

Toyota

एक और जापानी वाहन निर्माता टोयोटा भी भारत में अपने पोर्टफोलियो को अपडेट करने के साथ बढ़ाने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक कंपनी की फुल साइज एसयूवी फॉर्च्‍यूनर को हाइब्रिड तकनीक के साथ ला सकती है। इसके अलावा कंपनी की ओर से तीन अप्रैल को टेजर एसयूवी भी लाया जा सकता है।

Kia Motors

किआ मोटर्स की कारों को भी देश में काफी पसंद किया जाता है। काफी कम समय में ही कंपनी की ओर से पेश की जाने वाली एसयूवी और एमपीवी की बिक्री तेजी से बढ़ी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल बंद की गई कार्निवल लग्‍जरी एमपीवी के नए वर्जन को इस साल भारत में लाया जा सकता है। इससे पहले कंपनी ने साल 2023 में अपनी एसयूवी सेल्‍टॉस और सोनेट का फेसलिफ्ट वेरिएंट भारत में पेश किया था।

Mahindra

भारत में एसयूवी बनाने वाली कंपनी महिंद्रा भी अपनी कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी एक्‍सयूवी 300 के फेसलिफ्ट वर्जन को लाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही कंपनी की ओर से इसके इलेक्ट्रिक वेरिएंट को भी लाया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल कंपनी की ओर से कई और मॉडल्‍स को भी पेश किया जा सकता है, जिनमें थार फाइव डोर के साथ ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट के वाहन भी शामिल होंगे।

MG Motors

ब्रिटिश कार कंपनी एमजी की ओर से भी भारतीय बाजार में फुल साइज एसयूवी के तौर पर ऑफर की जाने वाली ग्‍लास्‍टर के फेसलिफ्ट वर्जन को लाया जाएगा। इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन इसके फीचर्स और डिजाइन में हल्‍के बदलाव किए जा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी की योजना एक और इलेक्ट्रिक गाड़ी को भारत लाने की है।

Citroen

फ्रेंच कार कंपनी सिट्रॉएन भी भारत में अपनी नई सेडान कार C3X को जुलाई अगस्‍त तक ला सकती है। कंपनी की ओर से इसमें भी अन्‍य कारों की तरह ही 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें कई फीचर्स को भी जोड़ा जा सकता है।

Renault India

रेनो भी भारत में अपनी नई एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक कंपनी की ओर से तीसरी पीढ़ी की डस्‍टर को इस साल लॉन्‍च किया जा सकता है।

Skoda India

स्‍कोडा की कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी कुशाक और मिड साइज सेडान स्‍लाविया के फेसलिफ्ट वेरिएंट को मार्च और अप्रैल महीने में ही लाया जा सकता है। फीचर्स अपडेट करने के साथ ही कंपनी की ओर से इन दोनों ही गाड़ियों के स्‍पेशल एडिशन को भी लाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button