कोरोना के लक्षणों के साथ फ्लू के तेजी से बढ़ रहे हैं मामले….

नई दिल्ली : कोरोना के लक्षणों के साथ फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मरीजों में लंबे समय तक खांसी देखी जा रही है। इसके अलावा जुकाम, हल्का बुखार, सांस लेने में दिक्कत, आंख से पानी जैसी दिक्कत भी हो रही है। डॉक्टरों का कहना है कि मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण फ्लू के मामले तेजी से बढ़े हैं। इन मरीजों में कोरोना के लक्षण हैं। काफी मरीजों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। राहत की बात है कि मरीजों की स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं हो रही।

 वहीं अन्य डॉक्टरों का कहना है कि फ्लू के मामलों में आई तेजी के कारण जीटीबी, लोकनायक, डीडीयू सहित अन्य अस्पतालों की ओपीडी में 25 से 30 फीसदी तक मरीज बढ़ गए हैं। इन मरीजों में लगभग एक जैसे ही लक्षण हैं। जीटीबी अस्पताल में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. अमितेश अग्रवाल ने कहा कि ओपीडी में 25 फीसदी तक मरीज बढ़े हुए हैं। इन मरीजों में सामान्य लक्षण दिख रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मरीज लंबे समय तक खांसी की शिकायत कर रहे हैं। साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि यदि किसी परिवार में एक व्यक्ति हो यह समस्या हुई है तो दूसरे भी इसकी चपेट में आसानी से आ रहे हैं। ऐसे में यदि किसी परिवार में यह समस्या है तो उन्हें कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

मास्क पहनें और खूब पानी पीयें

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. पुलिन कुमार गुप्ता ने बताया कि अचानक बढ़ रहे मामलों की चेन तोड़ने के लिए मास्क पहनें। मौजूदा समय में कोरोना के अलावा इंफ्लुएंजा और ह्यूमन रेस्पिरेटरी सीनसीटियल वायरस (आरएसबी) के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं। इनसे बचने के लिए कोविड नियमों का पालन करना चाहिए। साथ ही शरीर की जरूरत के आधार पर खूब पानी पीना चाहिए। कोई दिक्कत होती है तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

कोरोना सैंपल की हो रही जांच

मौजूदा समय में जांच के दौरान कोरोना संक्रमित पाए जा रहे मरीजों के सैंपल की जांच की जा रही है। इस जांच से यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि मौजूदा समय में सामने आ रहे कोरोना के मरीज ओमिक्रॉन के ही हैं या किसी दूसरे स्वरूप के। हालांकि डॉक्टर अनुमान लगा रहे हैं कि अभी सामने आ रहे मरीजों में कोविड के ओमिक्रॉन स्वरूप के अलावा एच1 एन1 या अन्य भी हो सकता है। इसकी पुष्टि जांच के बाद ही हो पाएगी।

Related Articles

Back to top button