राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये… 

नई दिल्ली। राजस्थान के कॉलेजों में इस साल बीएड दाखिले के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर। राजस्थान राज्य तमाम सरकारी और प्राइवेट बीएड कॉलेजों में संचालित होने वाले 2-वर्षीय बीएड तथा 4-वर्षीय बीएबीएड/बीएससीबीएड में दाखिले के लिए आयोजित किए जाने वाले प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट 2024 (Rajasthan PTET 2024) में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी बुधवार, 6 मार्च से शुरू कर दी गई है। इच्छुक स्टूडेंट्स निर्धारित आखिरी तारीख 31 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें पंजीकरण

इस साल वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्थान बीएड प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण इस परीक्षा के लिए लॉन्च किए गए विशेष पोर्टल, ptetvmou2024.com के माध्यम से किए जा सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को इस पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए 2-वर्षीय या 4-वर्षीय बीएड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके और सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

बीएड एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट 2024 के लिए निर्धारित शुल्क 500 रुपये का भुगतान पंजीकरण के समय ही करना होगा।

कौन कर सकता है पंजीकरण?

हालांकि, राजस्थान बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवारों को निर्धारित न्यूनतम योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। VMOU द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक या पीजी न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि, राजस्थान राज्य के मूल निवासी SC, ST, OBC, EBC, दिव्यांग, विधवा और परित्यक्ता वर्गों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा 45 फीसदी ही है। अधिक जानकारी के लिए परीक्षा अधिसूचना देखें।

Related Articles

Back to top button