डिजिटल वेइंग मशीन की बिगड़ी चाल, सर्वर न आने से मायूस लौट रहे लोग


-घटतौली रोकने के लिए कोटेदारों को वितरित की गई थी मशीने
शुक्लागंज,उन्नाव। सरकार के द्वारा वितरण किए जा रहे राशन की घटतौली को रोकने के लिए राशन की दुकानों पर लगाई गई डिजिटल वेइंग मशीन की चाल,खराब सर्वर के कारण बिगड़ी हुई पड़ी है। जिसके कारण राशन न मिलने से लोग मायूस होकर लौटे रहे है। नगर गंगाघाट के सुभाष नगर, आनंद नगर, गाँधी नगर, गुप्ता मार्केट स्थित राशन की दुकान पर राशन लेने के लिए सुबह से दोपहर तक भीड़ देखने को मिली। लाइन मे लगे मो. जावेद और सुधीर अवस्थी ने बताया की तीन दिनों से राशन के लिए आकर बैठते है लेकिन कोटेदार द्वारा नयी मशीन मे सर्वर न आने की बात बताई जाती है। इससे तो अच्छी पहले की व्यवस्था थी समय पर राशन मिल जाता था। अब रोजाना राशन के लिए लाईन मे लगना पड़ता है और सर्वर न होने के कारण मायूस लौटना पड रहा है। वहीं सुभाष नगर कोटेदार बचउ, आनंद नगर कोटेदार उबैदूर रहमान,गाँधी नगर के अजय कुमार, गुप्ता मार्केट के शुनील से बात की गई तो बताया कि 15 फरवरी से राशन का वितरण हो रहा है। सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक राशन वितरण होता है। डिजिटल मशीन के सर्वर न आने के कारण एक दिन मे सिर्फ 30 से 35 लोगों को ही राशन मिल पा रहा है जबकि पहले रोजाना 120 से 150 लोगो को राशन वितरण होता था। लेकिन सर्वर न होने के कारण इंतजार मे बैठना पड रहा है। सम्बन्धित अधिकारियों को सूचना दी तो बताया गया कि सर्वर आने के बाद ही मशीन काम करेगी।

वर्जन -जिलापूर्ति अधिकारी राजबहादुर सिंह
जिले मे करीब 1273 डिजिटल वेइंग मशीन लगाई गई है जिसमे 70 से 75 मशीने अभी पूरी तरह से सर्वर से कनेक्ट नहीं हो पायी है जिनमे समस्या आ रहीं है वहां पर भी दोपहर 3 बजे के बाद सर्वर सही हो गया है और राशन का वितरण सुचारु रुप से शुरू हो गया है। बाक़ी सभी मशीने सही से कार्य कर रहीं हैं 3 दिन मे अभी तक डिजिटल वेइंग मशीन से 90 हजार लोगों को राशन मिल चुका है।

घटतौली को रोकने को लगाई गई थी डिजिटल वेइंग मशीन

लाभार्थियों के द्वारा आये दिन कोटे से राशन कम मिलने की शिकायते सरकार को मिल रही थी। जिसके चलते सरकार ने पीडीएस दुकानों में डिजिटल वेइंग मशीन लगाने का काम शुरू किया। जिससे ग्राहकों को सही वजन में अनाज मिले। सभी डिजिटल वेइंग मशीन ई-पाश मशीन से जुड़ी है।
जिससे राशन दुकानों में तराजू या कांटा से अनाज वजन नहीं किया जाएगा। जिले की सभी पीडीएस दुकानों में इस मशीन को लगाया गया । इसके लगने के बाद राशन कार्डधारकों को उनके अनाज का सही तौल मिल सकेगा और चोरी पर रोक लगेगी। खाद्य-आपूर्ति विभाग ने इस संबंध में काम करते हुए डिजिटल वेइंग मशीने लगाना शुरू किया था।लेकिन ख़राब सर्वर के कारण लोगों के लाभ के लिए लगाई गई डिजिटल वेइंग मशीन राशन न मिलने के कारण परेशानी का सबब बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button