NTA ने जारी किया जेईई मेन उत्तर-कुंजी, ऐसे और इस दिन तक दर्ज़ कराये आपत्ति…

नई दिल्ली। जेईई मेन जनवरी 2023 सेशन में सम्मिलित हुए लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) के जनवरी-फरवरी 2024 में आयोजित सेशन 1 के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां जारी कर दी हैं। एजेंसी द्वारा उत्तर-कुंजियों को मंगलवार, 6 फरवरी 2024 को देर शाम जारी किया गया और इसके साथ इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.ac.in पर एक्टिव भी कर दिया गया है।

ऐसे करें डाउनलोड
ऐसे में जो स्टूडेंट्स NTA द्वारा 24, 27, 29, 30, 31 जनवरी तथा 1 फरवरी 2024 को आयोजित जेईई मेन 2024 के पहले सेशन के पेपर 1 (बीई/बीटेक) तथा पेपर 2ए (बीआर्क) व पेपर 2बी (बीप्लानिंग) में सम्मिलित हुए थे, वे अपने सम्बन्धित पेपर के लिए जारी प्रोविजिवल आंसर-की को परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.ac.in पर लॉग-इन करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को अपने अप्लीकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ की डिटेल के माध्यम से लॉग-इन करना होगा।

8 फरवरी तक दर्ज कराएं आपत्तियां
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि NTA ने जेईई मेन जनवरी सेशन के लिए जारी उत्तर-कुंजियों पर उनसे उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। यदि किसी छात्र या छात्रा को एजेंसी द्वारा जारी आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति है तो वे इस पोर्टल पर एक्टिव लिंक से लॉग-इन करके दर्ज करा सकते हैं। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 200 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। कैंडिडेट्स अपनी आपत्तियां 8 फरवरी 2024 तक दर्ज करा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button