फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमान प्रसाद एक हफ्ते की भारत यात्रा पर

नई दिल्ली। फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमान प्रसाद एक हफ्ते की भारत यात्रा पर हैं । वे रविवार को दिल्ली पहुंचे। वह अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे। बिमान प्रसाद का विदेश मंत्रालय  इंडो पैसिफिक की मुख्य सचिव परमिता त्रिपाठी ने उनका स्वागत किया। उनकी यात्रा चार से दस फरवरी तक चलेगी और 11 फरवरी को वह अपने देश लौट जाएंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ करेंगे बैठक

बता दें कि बिमान प्रसाद पहले विदेशी नेता हैं, जो 22 जनवरी को हुए प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या का दौरा करेंगे और रामलला का दर्शन करेंगे। आज वो विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के साथ-साथ विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह से मुलाकात करेंगे।

बिमान प्रसाद 6 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और 7 फरवरी को एक अन्य कार्यक्रम के लिए गोवा जाएंगे। 9 फरवरी को प्रसाद अहमदाबाद के लिए प्रस्थान करेंगे, उसके बाद गांधीनगर का दौरा करेंगे।

जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित है फिजी

इससे पहले बिमान प्रसाद ने फरवरी 2023 में भारत का दौरा किया था। यह उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा थी। उस यात्रा के दौरान उन्होंने ‘टिकाऊ और डीकार्बोनाइज्ड भविष्य के लिए रणनीतियां’ विषय पर एक उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय सत्र में भाग लिया।

चर्चा के दौरान, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि अगर दुनिया को वास्तव में जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों से लड़ना है, तो डीकार्बोनाइजेशन पर वैश्विक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है। बता दें कि मौसम परिवर्तन का सीधा असर फिजी जैसे देशों पर पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button