रामलला की प्राण प्रत‍िष्‍ठा का दूसरा द‍िन आज, राम मंदिर में दर्शन के लिए लोगों की उमड़ी भारी भीड़, सुरक्षाकर्मी तैनात…

अयोध्‍या। प्राण प्रत‍िष्ठा के बाद पहले द‍िन पांच लाख से अधि‍क भक्‍तों ने राम मंद‍िर पहुंचकर प्रभु राम के दर्शन क‍िए। रामभक्तों की अप्रत्याशित भीड़ ने शासन को भी चिंता में डाल दिया तो भीड़ नियंत्रण प्रबंधों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी अयोध्‍या पहुंचना पड़ा। उन्होंने हवाई सर्वे कर व्यवस्थाएं देखीं और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। आज (बुधवार) सुबह से ही एक बार फ‍िर राम मंदिर में दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ पहुंचना शुरू हो गई। हनुमान गढ़ी मंदिर के बाहर पुलिस की तैनाती बढ़ाई गई है।

सीएम योगी दर्शन को लेकर ले रहे पल-पल का अपडेट
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में श्री जन्मभूमि मंदिर में दर्शन को लेकर अपडेट ले रहे हैं। यूपी सीएम के निर्देश पर प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार और स्थानीय अधिकारी मंदिर में मौजूद हैं। रामलला के दर्शन सुचारु रूप से हो रहे हैं।

अयोध्या में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी बढ़ी
अयोध्या में राम भक्तों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी में बदलाव किया है। 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सुरक्षा प्रबंधों में अन्य जोन से भेजे गए राजपत्रित व अराजपत्रित पुलिसकर्मियों की ड्यूटी 25 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। बुलंदशहर में 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए मेरठ जोन से आए पुलिसकर्मियों को इससे छूट दी गई है। उन्हें अयोध्या से वापस जाने का निर्देश दिया गया है।

आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने लोगों से की ये अपील
आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने कहा, “भीड़ लगातार मौजूद है लेकिन उसके लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं… हम बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों से अपील करते हैं कि वे दो सप्ताह बाद अपनी यात्रा का कार्यक्रम बनाएं।”

मंगला आरती के साथ दर्शन जारी, प्रमुख सच‍िव, डीजी कानून-व्‍यवस्‍था मौजूद
अयोध्या के राम मंदिर में आज भी दर्शन के लिए भक्तों में जबरदस्‍त उत्साह। मंगला आरती के साथ ही दर्शन जारी हैं। मौके पर प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार और स्थानीय अधिकारी मौजूद हैं। आज भीड़ को व्यवस्थित करने में प्रशासन सफल रहा है।

भीड़ प्रबंधन के लिए कतार प्रणाली में क‍िया गया सुधार
अयोध्या राम मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच रही लोगों की भारी भीड़ पर उत्तर प्रदेश के स्पेशल एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया, “प्रमुख गृह सचिव और मुझे यहां व्यवस्थाओं को देखने के लिए भेजा गया है… हमने भीड़ प्रबंधन के लिए कतार प्रणाली में सुधार किया है…”

RAF के 1000 सुरक्षाकर्मि‍यों की तैनाती
सुरक्षा के इंतजामों पर आरएएफ डिप्टी कमांडेंट अरुण कुमार तिवारी ने बताया, “कल लोगों को जो परेशानी हुई, आज हमने उसे दुरुस्त करने की कोशिश की है। हमारे लगभग 1000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। ये तैनाती आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी।”

श्रीराम के दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़
अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ पहुंच रही है। अयोध्या में हनुमान गढ़ी मंदिर के बाहर पुलिस की तैनाती बढ़ाई गई है।

Related Articles

Back to top button