एटोपिक डर्मेटाइटिस क्या होता है, आइये जाने इसके बारे में…

नई दिल्ली। एक्जिमा एक ऐसी स्किन कंडिशन है, जिसमें त्वचा रूखी, फ्लेकी, उभरी हुई और इंफ्लेम्ड हो जाती है, जिस वजह से वहां की त्वचा में खुजली और रेडनेस होने लगती है। इस कंडीशन को एटोपिक डर्मेटाइटिस भी कहा जाता है। इस कंडीशन की वजह से स्किन बैरियर डैमेज होने लगती है। एक बार यह हो जाए तो यह कंडीशन काफी लंबे समय तक चलती है, हालांकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैलती नहीं है। इस कंडीशन को मैनेज किया जा सकता है, लेकिन इसका इलाज नहीं किया जा सकता। कई ऐसे ट्राइगरिंग फैक्टर्स होते हैं, जिनकी वजह से यह कंडीशन फिर से उभरने लगती है, जिनमें एक सर्दी का मौसम भी है। तापमान घटने की वजह से भी एक्जिमा की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए इस कंडीशन से पीड़ित लोगों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं, कैसे ठंड के मौसम में एक्जिमा की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

क्यों सर्दियों में बढ़ जाती है एक्जिमा की समस्या?
सर्दियों में अक्सर हम बाहर की सर्द हवा और भीतर की गरम हवा में आते जाते रहते हैं। इस कारण से स्किन काफी ड्राई हो जाती है। बाहर की शुष्क हवा और भीतर हीटर की गर्म हवा, जिस वजह से स्किन मॉइश्चर खोने लगती है, जिस कारण से एक्जिमा फ्लेयर होने लगता है। इसके अलावा, बहुत सारे गर्म कपड़े पहनने और गरम पानी से नहाने की वजह से भी एक्जिमा की कंडीशन बिगड़ सकती है।

कैसे करें इसे मैनेज

इनर लेयर कॉटन की पहनें
सर्दियों में हम खुद को गर्म रखने के लिए ऊनी कपड़े पहनते हैं, लेकिन कई बार ओवरहीटिंग की वजह से कई बार स्किन ड्राई हो जाती है और एक्जिमा की परेशानी शुरू हो सकती है। इसलिए अपने कपड़ों की सबसे अंदर की लेयर कॉटन की पहनें, ताकि ऊनी कपड़े स्किन को इरिटेट न करें।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें
स्किन बैरियर कमजोर होने की वजह से खुजली और ड्राइनेस बढ़ सकती है। इसलिए किसी थिक ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन को एक बैरियर मिलेगा और ड्राइनेस भी काम होगी।

ह्यूमिडीफायर का इस्तेमाल
सर्दियों में हवा में नमी कम हो जाती है, इसलिए स्किन भी ड्राई होने लगती है। यह एक्जिमा की समस्या को और गंभीर बना सकता है। इसलिए अपने घर में ह्यूमिडीफायर का इस्तेमाल करें। इससे ड्राइनेस कम होगी।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
सर्दियों में भी सूरज की यूवी किरणें स्किन को डैमेज कर सकती हैं। इसलिए बाहर निकलने से पहले हमेशा एसपीएफ 30 से अधिक वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button