राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारम्भ

सरायन नदी पुल निर्माण में नगर कोतवाली व रामकोट क्षेत्र में दौड़ रही ट्रॉलिया

सीतापुर । राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारम्भ शहर के नैपालापुर चौराहे पर किया गया। परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस के समन्वय से आयोजित शुभारम्भ कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी सदर ज्ञानेन्द्र कुमार व पुलिस क्षेत्राधिकारी आलोक कुमार शामिल हुए। उपजिलाधिकारी ज्ञानेन्द्र कुमार ने वाहन चालकों को जानकारी देते हुए बताया कि यातायात के नियम हमारी सुरक्षा के लिये है। उन्हांेने कोहरे में ट्रैक्टर ट्रालियों पर अनिवार्य रूप से रेडियम टेप लगाने के साथ दो पहिया वाहनों पर हेलमेट व चार पहिया वाहनों पर सीट बेल्ट लगाने की अपील की। पुलिस क्षेत्राधिकारी आलोक कुमार ने हिट एण्ड रन मामलों में सोलेशिएम फण्ड के माध्यम से दो लाख रूपये तक मिलने वाली आर्थिक मदद की जानकारी देते हुए बताया कि सड़क हादसो के बाद वाहन अज्ञात होने की दशा में सोलेशिएम फण्ड से मदद ली जा सकती है। ए0आर0टी0ओ0 प्रशासन माला बाजपेयी ने गुड सेमेरिटन की जानकारी देते हुए बताया कि सड़क हादसों में घायलों को अस्पताल पहुँचाने में मदद करें। घायल व्यक्ति का जीवन बचाने वाले नेक आदमी को पांच हजार रूपये का पुरस्कार शासन की ओर से दिया जायेगा। उन्होंने यातायात नियमों की महत्ता पर प्रकाश डाला।

ए0आर0टी0ओ0 ने बताया कि शासन द्वारा बार-बार सड़क सुरक्षा कार्यक्रम चलाये जाने का उददेश्य आमजनमानस में सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूकता लाना है। कार्यक्रम में यातायात निरीक्षक (उत्तरी) फरीद अहमद, नैपालापुर चौकी प्रभारी विमल कुमार, सतीश कुमार, प्रामिश मिश्रा सुरवाइजर के अतिरिक्त अन्य वाहन स्वामी मौजूद रहे।
परिवहन विभाग द्वारा 250 ट्रैक्टर ट्रालियों में रेडियम कवर लगाने का काम शुरू किया गया। एआरटीओ प्रशासन माला बाजपेयी ने बताया कि ट्रैक्टर ट्रालियों में लाल रंग के कपड़े पर रेडियम टेप को लगाकर रेडियम कवर तैयार किया गया है। लाल कपड़ा दिन के वक्त चालको को वाहन की दूरी का सही अनुमान लगाने में सहायक होगा वहीं रात्रि में लगा रेडियम की लाईट से वाहन चालको को सहुलियत होगी। उप जिलाधिकारी महोदय द्वारा ट्रैक्टर ट्रालियों में रेडियम कवर लगाकर अभियान का शुभारम्भ किया गया। ए0आर0टी0ओ0 ने बताया कि चीनी मिलों में जाकर ट्रैक्टर ट्रालियों में रेडियम कवर लगवाये जायेगें। इनमें सभी चीनी मिलों को भी निर्देशित किया गया है।

Related Articles

Back to top button