प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी का मतलब-सुशासन और जन कल्याणकारी योजनाएंः जयशंकर

तिरुअनंतपुरम। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी का मतलब-सुशासन और जन कल्याणकारी योजनाएं हैं। वह केरल के तिरुअनंतपुरम में विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित कर रहे थे।

सभी क्षेत्रों में दिख रहा बदलाव
उन्होंने कहा कि पांच वर्ष एक मंत्री के तौर पर और उससे पहले के पांच वर्ष उनके लिए सबसे अधिक संतुष्टि वाले वर्ष रहे हैं। यह इसलिए, क्योंकि उन्होंने इन वर्षों के दौरान सरकार के प्रदर्शन में पूर्ण बदलाव देखा है। उन्होंने कहा कि अगर आप सरकार के प्रदर्शन में बदलाव देखें तो यह ऐसा है कि यह सभी क्षेत्र में दिखेगा।

विकसित भारत का निर्माण
उन्होंने कहा कि आज ब्यूरोक्रेसी अधिक संवेदनशील हुई है। बैंक में काम करने वाले ग्राहकों के प्रति अधिक व्यावहारिक हुए हैं। साथ ही सभी पब्लिक डीलिंग संस्था आज लोगों से अलग तरह से पेश आ रही है। यह वह है जिस तरह विकसित भारत का निर्माण होगा। उन्होंने आगे कहा कि आज मोदी की गारंटी कुछ ऐसी है, जिस पर न केवल भारत, बल्कि विदेशों में भी विश्वास किया जाता है।

मोदी की गारंटी का मतलब है सुशासन और जन कल्याण
मोदी की गारंटी का मतलब है सुशासन और जन कल्याणकारी योजनाएं। इसका मतलब यह है कि अगर कोई भारतीय विदेश में भी समस्या में है, चाहे वह सउदी अरब हो, यूएई या यूक्रेन में पढ़ने वाले छात्र, मोदी हमेशा वहां उनके साथ खड़े हैं। पिछले दस वर्षों के दौरान यह बड़ा बदलाव आया है। यह तो अभी शुरुआत है। अगर आपको विकसित भारत बनाना है, तो यह काम जारी रखना होगा।

दुनिया पूछ रही, आखिर क्या बदला
एस जयशंकर ने कहा कि दुनिया वास्तव में हमारे बारे में बात कर रही है। वह पूछते हैं कि आखिर आपने ऐसा कैसे किया, क्योंकि यह वही भारत है। वह पूछते हैं कि भारत में क्या बदलाव आया है। उन्हें बताना चाहूंगा कि भारत में जो बदलाव आया है, वह दृष्टिकोण का है। यह दृष्टि अब दुनिया की चर्चा है। भारत के लिए बहुत सम्मान है।

फातिमा अंशी को श्रेष्ठ दिव्यांग बालिका पुरस्कार प्रदान किया
विदेश मंत्री ने शनिवार को केरल के तिरुअनंतपुरम में फातिमा अंशी को श्रेष्ठ दिव्यांग बालिका पुरस्कार प्रदान किया। श्रेष्ठ दिव्यांग बालिका एक वार्षिक पुरस्कार है, जिसका उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाना है।

Related Articles

Back to top button