रेहड़ी दुकानदारों मिल रहा दो लाख रुपये के बीमा का लाभ, आवेदन को उमड़ी भीड़

हमीरपुर : फुटपाथी दुकानदारों का अब दो लाख रुपए का कैशलेस दुर्घटना बीमा होगा। दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में दुकानदार के नॉमिनी को बीमा की राशि का भुगतान होगा। इस योजना में उन दुकानदारों को वरीयता दी जा रही है, जिन्होंने दस हजार या उससे अधिक का लोन लेकर उसकी समय से किस्तें अदा की हैं। इसके लिए नगर पालिका में प्रतिदिन कैंप लगाकर फुटपाथी दुकानदारों के रजिस्ट्रेशन किए जा रह हैं।
पीएम स्वनिधि योजना के तहत फुटपाथी दुकानदारों को आर्थिक रूप से संपन्न करने के उद्देश्य से 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक का लोन दिया गया। दस हजार रुपए की समय से अदायगी करने वालों को 50 हजार तक का भी लोन दिया गया। अब ऐसे दुकानदारों को दो लाख रुपए का कैशलेस दुर्घटना बीमा का कवर दिया जा रहा है। इसमें दुकानदार को साल भर का कुल बीस रुपए प्रीमियम देना होगा और बदले में उस दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। किसी दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में बीमा की धनराशि नॉमिनी को दी जाएगी।
अब इस योजना को लेकर फुटपाथी दुकानदारों के नगर पालिका में कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन करने वाली संस्था के सौरभ कुमार ने बताया कि मुख्यालय में 1359 लोगों ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लिया है। समय से लोन की अदायगी करने वालों का बीमा किया जाएगा। इसके लिए अभी रजिस्ट्रेशन किए जा रहे है। एक बार रजिस्ट्रेशन होने की स्थिति में संबंधित दुकानदारों को केंद्र व राज्य सरकार की कुल आठ योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

Related Articles

Back to top button