जिम्मेदारों की मिलीभगत से निकरोजपुर में धड़ल्ले हो रहा अवैध मिट्टी खनन

  • मुख्यमंत्री का आदेेश भी जिम्मेदार विभागों के अफसरों ने कर दिया अनसुना
  • जिम्मेदार बने तमाशबीन, स्थानीय पुलिस,तहसील प्रशासन व खनन अधिकारी की शह पर हो रहा है मिट्टी खनन

निष्पक्ष प्रतिदिन/ मलिहाबाद, लखनऊ

प्रशासन के लाख दावों के बाद भी राजधानी के मलिहाबाद तहसील क्षेत्र के अंतर्गत माल थानाक्षेत्र के निकरोजपुर गांव में एक ईंट भट्ठे को मिली खनन की अनुमति के नाम पर खनन माफिया से अवैध मिट्टी खनन कर लाखों रुपये की मिट्टी निजी कार्यों के लिए खुलेआम बेंच कर सरकार के राजस्व को चूना लगाते हुए अपनी जेबें भर रहे है। जेसीबी मशीन लगाकर खग्गा पुत्र जियान के खेत से धड़ल्ले से मिट्टी खनन किया जा रहा है। खनन के बाद डंपरों में भरकर मुख्य मार्गों से मिट्टी बीकेटी थाना क्षेत्र में अपने गंतव्य तक पहुंचाकर खुलेआम नवनिर्मित मकानों,दुकानों में पटाई के लिए बिक्री की जा रही है। जिम्मेदार तमाशबीन बने हुए है। इसमें अधिकतर मिट्टी कारोबारी के पास जा रही है। कारोबारी विभाग की मिलीभगत से रॉयल्टी की चोरी करते हैं।

जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों मलिहाबाद तहसील क्षेत्र के अंतर्गत निकरोजपुर गांव के खग्गा पुत्र जियान के खेत में मिट्टी खनन के लिए बीकेटी थानाक्षेत्र के मामपुर बाना गांव के बचान सिंह ने अपने केसरी ब्रिक फील्ड पर ईंट पथाई के लिए खनिज विभाग से अनुमति ली थी।बचान सिंह ने बताया कि मैंने सिर्फ अपनी जरूरत के अनुसार 20 डंपर ही मिट्टी उठाई है।और हमको जब दोबारा जरूरत पड़ेगी तो फिर मिट्टी उठाएंगे।लेकिन ईंट भट्ठे के नाम पर मिली परमिशन का क्षेत्र के अन्य खनन माफियाओं ने बेजा इस्तेमाल कर मानकों को बलाये ताक पर रख लाखों रुपए की मिट्टी अवैध रूप से बेंच डाली गई है।मौके पर किसान खग्गा के खेत में बड़े बड़े गड्डे हो गयें है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद भी अफसर सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिससे अवैध खनन का धंधा खूब फल-फूल रहा है।

पुलिस व खनन अधिकारियों से साठगांठ कर माफिया मिट्टी का खनन दिन-रात कर रहे हैं। जिस पर अफसर कार्रवाई करने के बजाय चुप्पी साधे हुए हैं। जिम्मेदारों की इस चुप्पी के कारण राजस्व को भारी हानि पहुंच रही है। भले ही शासन-प्रशासन की ओर से अवैध खनन पर लगाम लगने का दावा कर रहे हों, लेकिन माल,मलिहाबाद, बीकेटी तथा इटौजा थानाक्षेत्रों में स्थानीय पुलिस,खनन इंस्पेक्टर तथा तहसील के जिम्मेदार अधिकारियों के संरक्षण में खनन का धंधा खूब फल-फूल रहा है। इससे खनिज संपदा के साथ-साथ राजस्व को चूना लगाया जा रहा है तो वहीं पर्यावरण को भी प्रदूषित करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही है।

एडीएम के बिगड़े बोल

इस संबंध में जब एडीएम वित्त एवं राजस्व राकेश सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि तुमको क्या समस्या है। अगर समस्या है तो थाने जाओ और वहां शिकायत करो।

Related Articles

Back to top button