बदायूं । समेकित शिक्षा अंतर्गत नोडल शिक्षक प्रशिक्षण के क्रम में पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

बदायूं । समेकित शिक्षा अंतर्गत नोडल शिक्षक प्रशिक्षण के क्रम में पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ प्रातः काल प्रार्थना तथा इतनी शक्ति हमे देना दाता मन का विश्वास कम हो ना …… अभियान गीत से हुआ ।
प्रातः काल मे प्रथम दिन का पूर्वाभ्यास प्रक्षिक्षक सर्वेश कुमार के द्वारा प्रतिभागियों से कराया गया। प्रक्षिक्षक
मनोज कुमार सिंह ने श्रवण बाधित बच्चों के पहचान के लक्षण, प्रकार , और शिक्षण की तकनीक के बारे में विस्तार से बताया । प्रक्षिक्षक राजेश कुमार मौर्य ने संकेत भाषा के सावधानियां , प्रयोग , सरलता से बच्चों को कैसे सिखाएं ।
अल्फाबेट को संकेत में प्रयोग करके बताया।
कार्यशाला में सहायक बित्त व लेखाधिकारी समग्र शिक्षा बदायूं मुनीश कुमार श्रीवासत्व ने प्रतिभागियों से संकेत में नाम व परिचय पूछकर कार्यशाला को सफल बताया और
सराहना की , जिला समन्वयक समेकित शिक्षा जितेंद्र सिंह ने कहा कि समर्थ एप्प द्वारा दिव्यांग बच्चों की समय से उपस्थिति , बिभिन्न कार्यों की फीडिंग भी करते रहें , कोई समस्या संचालन में आये तो बात कर सकते है प्रक्षिक्षके अनिल कुमार शुक्ल ने आई ई पी का निर्माण समर्थ एप्प पर किस प्रकार बनाए का विस्तार से बताए।
इस अवसर पर कार्यशाला में वीना , सक्ति वार्ष्णेय , संतोष कुमारी ,गायत्री , कमल अंकित सिंह ,प्रदीप रणजीत ,आदि प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया ।

Related Articles

Back to top button