शिक्षा क्षेत्र में नवीन तकनीकी के साथ जुड़े शिक्षक: बीएसए

संघर्षशील विद्यालयों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

मसौली, बाराबंकी। मंगलवार को खण्ड शिक्षा अधिकारी मसौली के नेतृत्व में निपुण भारत मिशन की सफलता हेतु विकासखंड के संघर्षशील विद्यालयों की एक दिवसीय कार्यशाला निपुण संकल्प समारोह के रूप में सिटी ला कालेज लक्षबर,मसौली में आयोजित की गई। आयोजित कार्यशाला में बेसिक शिक्षा परिषद के उन विद्यालयों के समस्त शिक्षकों / शिक्षामित्रों की काउंसलिंग सक्षम घोषित हो चुके विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा कराई गई। जिसमें कक्षा एक से तीन तक अध्यनरत 50% कम बच्चे निपुण दक्षताओं को प्राप्त कर पाए हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बाराबंकी संतोष कुमार देव पांडेय द्वारा दीप प्रज्वलन औऱ विद्या की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती के पूजन अर्चन के साथ किया गया। काउंसलिंग के अंतर्गत संघर्षशील विद्यालयों के समस्त शिक्षकों से बच्चों की अपेक्षित दक्षताओं के विकास एवं प्राप्ति हेतु विद्यालयों में आ रही समस्याओं एवं उनके निराकरण के उपाय के साथ उनका उत्साहवर्धन काउंसलर शिक्षकों द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया। राज्य परियोजना कार्यालय उत्तर प्रदेश के स्कूल लीडरशिप स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के वरिष्ठ सदस्य शैलेंद्र सिंह और उनके सहयोगी मेहंदी सरकार ने शिक्षकों का उत्साह वर्धन किया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडेय ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार शुक्ल द्वारा विकास क्षेत्र में किया जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि समय परिवर्तन शील है। इतिहास के अनुभवों से सीख लेते हुए आधुनिक युग में शिक्षा क्षेत्र में नवीन तकनीकी के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ही शिक्षण सामाजिक सम्मानजनक और गरिमा पूर्ण कार्य है ।प्रत्येक युग में शिक्षक का सबसे सम्मानजनक स्थान रहा है। जिसमें सबसे प्रमुख प्राथमिक शिक्षकों का पद है। सभी शिक्षक विभाग द्वारा प्राप्त सामग्री का उपयोग करते हुए टीम भावना से कार्य करे औऱ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करें।डायट मेंटर महेंद्र यादव ने सभी शिक्षकों को आवाहन किया कि दिसंबर 2023 तक मसौली ब्लाक को निपुण ब्लॉक बनाना है। खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार शुक्ल ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापित कर शिक्षकों को शपथ दिलाई की माह दिसंबर 2023 तक विकासखंड मसौली को निपुण ब्लॉक बनाएंगे।

प्रमुख शिक्षक काउंसलर आशुतोष आनंद अवस्थी एवं एसआरजी अवधेश पांडेय ने संघर्षशील विद्यलयों के शिक्षकों को काउंसलिंग कराने का पूर्वाभ्यास कराया। कार्यक्रम से पूर्व लायंस क्लब लखनऊ के पदाधिकारियों ने विकासखंड के सक्षम में मध्य विद्यालय के निपुण छात्रों में से आर्थिक रूप से कमजोर 50 बच्चों के विभागों को एक-एक कंबल का वितरण किया गया। इस मौके पर एसआरजी अवधेश कुमार पांडे,एआरपी क्रमशः डॉक्टर बनवारी लाल ,धीरेंद्र प्रताप सिंह, विवेक कुमार गुप्ता सचिन वर्मा,शिक्षक संजय श्रीवास्तव, रिंकी सिंह, सोनिका मिश्रा,एकता मिश्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button