देश के लोन में हो रही है बढ़ोतरी, युवा भी ले रहे हैं ऑनलाइन लोन…

मुंबई। देश पर कुल कर्ज चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में बढ़कर 205 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। बीते वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में कुल कर्ज 200 लाख करोड़ रुपये था। इंडियाबॉन्ड्स डॉट कॉम के सह-संस्थापक विशाल गोयनका ने आरबीआई के आंकड़ों के हवाले से कहा, केंद्र का कर्ज जुलाई-सितंबर तिमाही में 161.1 लाख करोड़ रुपये रहा। मार्च तिमाही में यह 150.4 लाख करोड़ था। केंद्र पर 161.1 लाख करोड़ रुपये यानी कुल कर्ज का सर्वाधिक 46.04 फीसदी है। इसके बाद राज्य सरकारों की कर्ज में हिस्सेदारी 24.4 फीसदी यानी 50.18 लाख करोड़ रुपये है।

खरीदारी के लिए ऑनलाइन पर भरोसा करते हैं 48 फीसदी लोग
देश के 48 फीसदी लोग व्यक्तिगत खरीदारी के लिए ऑनलाइन पर भरोसा करते हैं। इनमें से 44 फीसदी लोग वित्तीय लेनदेन के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते हैं। होम क्रेडिट इंडिया के ताजा सर्वे के मुताबिक, 2021 के बाद से जरूरतों के आधार पर कर्ज लेने का चलन बदल गया है। 2023 में 44 फीसदी लोगों ने घर चलाने से लेकर स्मार्टफोन व घरेलू उपकरण खरीदने के लिए कर्ज लिया है। हालांकि, कंज्यूमर ड्यूरेबल कर्ज में 9 फीसदी की कमी आई, लेकिन कारोबार से संबंधित कर्ज में 5 फीसदी वृद्धि हुई है। 

छोटे शहरों के युवा ले रहे हैं ऑनलाइन कर्ज
सर्वे के अनुसार, ऑनलाइन कर्ज मुख्य रूप से छोटे शहर के युवा ले रहे हैं। इसमें देहरादून (61 फीसदी), लुधियाना (59 फीसदी), अहमदाबाद (56 फीसदी) और चंडीगढ़ (52 फीसदी) जैसे शहर प्रमुख रूप से शामिल हैं। होम क्रेडिट इंडिया के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी आशीष तिवारी ने कहा, सर्वेक्षण में डाटा गोपनीयता के बारे में जागरूकता की जरूरत पर भी बल दिया गया है।

फ्रंट-रनिंग मामले में 11 पक्षों पर पाबंदी हटाने से इन्कार
बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को ‘फ्रंट-रनिंग’ मामले में 11 पक्षों पर प्रतिभूति बाजार में लगाई पाबंदी को हटाने से इन्कार कर दिया। साथ ही कहा, मामले में विस्तृत जांच जारी है। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत नारायण जी ने कहा, नोटिस पाने वालों की दलीलें अंतरिम आदेश में दिए गए निष्कर्षों का खंडन करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। फ्रंट-रनिंग कारोबार शेयर बाजारों का वह गैरकानूनी तरीका है, जिसमें कोई व्यक्ति किसी ब्रोकर या विश्लेषक से मिली अग्रिम सूचना के आधार पर शेयरों का लेनदेन करता है।

जियो व एयरटेल ने जोड़े 48 लाख मोबाइल ग्राहक
रिलायंस जियो ने सितंबर में 34.7 लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े। एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 13.2 लाख बढ़ी। बाजार नियामक ट्राई के मासिक आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 7.5 लाख घटकर 22.75 करोड़ रह गई। एजेंसी

भेदिया कारोबार मामले में किशोर बियाणी को राहत
फ्यूचर रिटेल के चेयरपर्सन किशोर बियाणी को बड़ी राहत मिली है। प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने बुधवार को भेदिया कारोबार मामले में बियाणी व अन्य प्रवर्तकों पर प्रतिभूति बाजार से एक साल के लिए रोक लगाने के सेबी के आदेश को रद्द कर दिया। एजेंसी

कोयला उत्पादन एक अरब टन के पार पहुंचेगा
कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को कहा, देश का कोयला उत्पादन 2023-24 के दौरान एक अरब टन के पार पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, 2030 तक बिजली की मांग में दोगुना की बढ़ोतरी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button