लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को यूरोपीय संसद के प्रतिनिधिमंडल के साथ की मुलाकात

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को यूरोपीय संसद के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की। संसद में यूरोपीय संसद के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए बिरला ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे जीवंत लोकतंत्र है।

संवाद, बहस और चर्चा भारतीय संसदीय लोकतंत्र की आधारशिला हैं। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मोर्टेन लोककेगार्ड और सुरक्षा और रक्षा पर उपसमिति की अध्यक्ष नथाली लोइसो ने किया।

बिरला ने कहा कि भारत और यूरोप लोकतंत्र और विविधता के मूल्यों पर आधारित साझा दृष्टिकोण साझा करते हैं। 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने के मजबूत संकल्प के साथ भारत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत आर्थिकी के रूप में तेजी से उभर रहा है।

बैठक के दौरान यूरोपीय संसद के सदस्यों ने जी20 में भारत के नेतृत्व की सराहना की। उन्होंने आतंकवाद और दुनिया के सामने मौजूद अन्य वैश्विक चुनौतियों के खिलाफ भारत की भूमिका की सराहना की।

उन्होंने दो देशों की संसदों के बीच संसदीय सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। बिरला ने एक्स पर पोस्ट किया, संसद भवन में यूरोपीय संसद की सुरक्षा और रक्षा समिति के प्रतिनिधिमंडल से मिलकर खुशी हुई।

यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने आतंकवाद व अन्य संबंधित खतरों से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने में भारत का सहयोग मांगा। संसदीय सहयोग को मजबूत करने पर भी चर्चा की गई। संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश से भी मुलाकात की।

Related Articles

Back to top button