प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक से बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक के बीच आज नई दिल्ली में बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि श्री मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए हैदराबाद हाउस में ओमान के सुल्तान का गर्मजोशी से स्वागत किया। बातचीत के एजेंडे में दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों की समीक्षा करना और भविष्य में सहयोग को आगे ले जाने का कार्यक्रम तैयार करना शामिल था। श्री तारिक भारत की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर आये हैं। उनके साथ वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों सहित उच्च स्तरीय शिष्ट मण्डल भी आया है।

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राष्ट्रपति भवन में सुल्तान का औपचारिक स्वागत किया। सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत की यह पहली यात्रा है। भारत और ओमान के बीच राजनयिक संबंधों का यह एक महत्वपूर्ण अवसर है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सुल्तान की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक मैत्री और सहयोग में तेजी आयेगी तथा द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे। श्री तारिक का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिलने का कार्यक्रम है। वे शाम को उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगे।

भारत और ओमान आपसी विश्वास और सम्मान से बने दीर्घकालीन मैत्री और सहयोग को साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच सदियों से मजबूत संपर्क स्थापित हैं। भारत और ओमान सामरिक भागीदार हैं और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंध वर्षों से विकसित हुए हैं। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय स्थिरता, प्रगति और सम्पन्नता के लिए भविष्य में सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर मिलेगा।

Related Articles

Back to top button