केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन इरानी विकसित भारत संकल्प यात्रा में हुई शामिल।

भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का दिलाया संकल्प

हर गरीब तक केंद्र सरकार की योजनाओं को पहुंचना मोदी की गारंटी…केंद्रीय मंत्री

अमेठी। भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन आज 18वें दिन जनपद के 6 विकासखंडों की 12 ग्राम पंचायतों में किया गया। जीजीआईसी गौरीगंज, प्राथमिक विद्यालय धनी जलालपुर व नरसिंहभानपुर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में माननीय केंद्रीय मंत्री महिला, बाल विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय भारत सरकार/सांसद अमेठी श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबोधन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया जिसे उपस्थित लोगों ने देखा एवं आत्मसात किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी का लाभ देश के हर गांव/कस्बे व हर हिस्से को मिल रहा है

प्रधानमंत्री ने विभिन्न प्रदेशों के लाभार्थियों से वार्ता किया एवं उनको जिन योजनाओं का लाभ मिला है उससे उनके जीवन में क्या-क्या बदलाव आए इस संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में करोड़ों लोगों को किसी न किसी योजना का लाभ मिला है जिससे उनकी जिंदगी आसान हुई है इसके लिए उन्हें किसी सरकारी दफ्तर में चक्कर लगाना नहीं पड़ा। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने का एक बहुत बड़ा माध्यम बनी है उन्होंने कहा कि अब तक देश के 40 हजार गांवों में यह यात्रा पहुंच चुकी है और करीब सवा करोड़ लोगों ने मोदी की गारंटी वाली गाड़ी तक पहुंचकर उसे सफल बनाने की दिशा में कार्य किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और देश की जनता के बीच सीधा रिश्ता है।


उन्होंने कहा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के दूरदर्शी विजन के क्रम में मोदी की गारंटी वाली गाड़ी अर्थात विकसित भारत यात्रा शुरू किया गया है जिसका उद्देश्य सरकार की योजनाओं को उन लोगों तक पहुंचना है जो अब तक वंचित/छूट गए थे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री/सांसद अमेठी श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी जी ने जनसामान्य को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत का संकल्प लिए मोदी की गारंटी वाली गाड़ी आज हम सबके बीच आई है उन्होंने कहा कि यह गाड़ी अब तक जनपद अमेठी के 205 ग्राम पंचायतों के माध्यम से 80 हजार लोगों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी पहुंचाई है उन्होंने कहा कि जनपद अमेठी में केंद्र सरकार ने गरीबों को आवास देने की दिशा में कार्य करते हुए 1 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है,

स्वच्छ भारत मिशन अभियान के अंतर्गत 3.92 लाख परिवारों को शौचालय का लाभ दिया गया है, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को सालाना रुपए 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराते हुए जनपद के 5 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड योजना से अच्छादित किया गया है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 1.70 लाख गरीब महिलाओं को गैस का सिलेंडर दिया गया है हर गरीब परिवार तक मुफ्त राशन पहुंचा जा रहा है तथा आने वाले 5 सालों तक मुफ्त राशन दिया जाएगा उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से अभी तक जो लोग केंद्र सरकार की योजनाओं से वंचित थे उन्हें अब उनके गांव जाकर सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें लाभ भी दिया जा रहा है। इस अवसर पर मा. केंद्रीय मंत्री जी ने उपस्थित जनसमूह को भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने को लेकर संकल्प दिलाया।

इसके साथ ही मा. केंद्रीय मंत्री जी ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, प्रधानमंत्री कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, स्वयं सहायता समूह, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को ऋण, प्रशस्ति पत्र/प्रमाण पत्र वितरित किया एवं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत छात्राओं को मोबाइल फोन का वितरण किया। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम के अंतर्गत अपने अनुभवों को साझा करते हुए दूसरे लोगों को प्रेरित किया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम, धरती कहे पुकार आदि कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।

इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में स्वास्थ्य, कृषि, बाल विकास, पेंशन, राजस्व, बैंकिंग, स्वयं सहायता समूह, श्रम विभाग, खादी ग्रामोद्योग सहित अन्य विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित स्टाल लगाकर ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही पात्र लाभार्थियों का आवेदन करते हुए उन्हें संबंधित योजनाओं से लाभान्वित किया गया। इफको द्वारा ड्रोन के माध्यम से फसलों में उर्वरकों के छिड़काव का किसानों के मध्य प्रदर्शन करते हुए प्रचार प्रसार किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि, विधायक जगदीशपुर सुरेश पासी, जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक डॉ इलमारन जी, मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, जिला प्रभारी भाजपा शंकर गिरी, जिला अध्यक्ष भाजपा रामप्रसाद मिश्र, पूर्व विधायक चंद्रप्रकाश मिश्र, सांसद अमेठी प्रतिनिधि विजय गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, लाभार्थीगण व जनसामान्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button