खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह रोडे का पाकिस्तान में मौत(Khalistani terrorist)

भारतीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, जरनैल सिंह भिंडरावाले के भतीजे, खालिस्तानी आतंकवादी (Khalistani terrorist) लखबीर सिंह रोडे की 2 दिसंबर को पाकिस्तान में मृत्यु (Khalistani terrorist) हो गई। उनकी उम्र 72 वर्ष थी।

कौन थे लखबीर सिंह रोडे ?

नामित आतंकवादी मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था। वह भारत विरोधी गतिविधियों के लिए भारत सरकार द्वारा वांछित था। UAPA के तहत ‘सूचीबद्ध व्यक्तिगत आतंकवादी’ सिंह, 1996-97 के आसपास पाकिस्तान भाग गया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) 2021-2023 के बीच आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी के लिए उसके खिलाफ छह मामलों की जांच कर रही थी।

उन पर व्यापक स्तर पर आतंक संबंधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। उनके आपराधिक रिकॉर्ड में कानून प्रवर्तन पर सशस्त्र हमले, IED और बम विस्फोटों की योजना बनाना और उन्हें क्रियान्वित करना, अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की लक्षित हत्याएं करना, जबरन वसूली में संलग्न होना, आतंकवादी अभियानों के लिए धन जुटाना और सामान्य आबादी के बीच भय फैलाना शामिल है।

कुछ ही महीने पहले, मोहाली की एक एनआईए अदालत ने पंजाब के मोगा जिले में प्रतिबंधित खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के स्वयंभू प्रमुख रोडे की जमीन जब्त करने का आदेश दिया था। अदालत ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 33 (5) के तहत स्मालसर पुलिस स्टेशन के कोठे गुरुपुरा (रोड़े) गांव में भूमि को जब्त करने का आदेश दिया।

धारा के तहत, एक न्यायाधीश किसी की चल और अचल संपत्ति को जब्त कर सकता है। गंभीर अपराधों में शामिल घोषित अपराधी। यह आदेश ANI द्वारा 1 जनवरी, 2021 को UAPA भारतीय दंड संहिता और नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज मामले में आया था।

प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इंटरनेशनल सिख यूथ फोरम पर पंजाब के फाजिल्का जिले के जलालाबाद शहर में 15 सितंबर, 2021 को हुए टिफिन बम विस्फोट मामले में कथित संलिप्तता के लिए पंजाब पुलिस द्वारा शुरू में मामला दर्ज किया गया था।

उन पर पूरी साजिश रचने का आरोप लगाया गया था. जांच से संकेत मिला कि वह अपने पाकिस्तान स्थित ‘आकाओं’ के साथ मिलकर काम कर रहा था और उसने हथियार, गोला-बारूद, कस्टम-निर्मित टिफिन बम, ग्रेनेड, विस्फोटकों के साथ-साथ दवाओं सहित आतंकवादी हार्डवेयर की खेप भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। , पंजाब के लोगों में भय और आतंक पैदा करने के लिए आतंकवादी कृत्यों, विशेषकर बम विस्फोटों को अंजाम देना।

Related Articles

Back to top button