ईडी ने हरियाणा और राजस्थान में बिश्नोई से जुड़े करीबियों…

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. ईडी ने हरियाणा और राजस्थान में बिश्नोई से जुड़े करीबियों के एक दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है. पिछले कुछ महीनों में ईडी पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में बैठे गैंगस्टर्स के खिलाफ एक्टिव हो चुकी है. इन गैंगस्टर्स पर मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामलों में कार्रवाई की गई है. इनमें से कुछ गैंगस्टर्स के संबंध खालिस्तानी आतंकियों से भी मिले हैं.

फिलहाल ईडी लारेंस बिश्नोई के सहयोगियों सुरेंद्र चीकू और अन्य के ठिकानो पर छापेमारी कर रही है. ये छापेमारी राजस्थान और हरियाणा में 13 ठिकानों पर चल रही है. सुरेंद्र चीकू और उसके सहयोगियों पर हरियाणा पुलिस ने अपहरण, हत्या, रंगदारी, आर्म्स एक्ट के केस दर्ज किए है. प्रवर्तन निदेशालय के अलावा एनआईए भी उसके खिलाफ जांच कर रही है. सुरेंद्र चीकू के संबंध लॉरेंस बिश्नोई के साथ-साथ खालिस्तानी आतंकी समूहों से भी है.

ईडी ने दर्ज किया पीएमएलए के तहत केस

सुरेंद्र चीकू का काम अपराध के जरिए होने वाली कमाई के पैसे को संभालना है. वह इस पैसे को खनन, शराब के बिजनेस और टोल में इंवेस्ट करने का काम भी करता है. बिश्नोई गैंग पर खालिस्तानी संगठनों से सांठगांठ और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप भी है. तभी एनआईए भी उनके खिलाफ जांच में जुटी हुई है. अब ईडी ने सुरेंद्र चीकू और लॉरेंस बिश्नोई गैंग पर पीएमएलए के तहत केस दर्ज किया है. इस मामले में ही कार्रवाई की जा रही है.

भले ही लॉरेंस बिश्नोई जेल में बंद है, मगर वह भीतर से बैठकर ही अपने गुर्गों के जरिए अपराध का व्यापार चलाने की कोशिश करता रहता है. यही वजह है कि ईडी और एनआईए दोनों ही उसके खिलाफ दबिश की कोशिश में जुटी हुई हैं.

Related Articles

Back to top button