भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहे है,क्षेत्र पंचायत निधि से कराये जा रहे विकास कार्य

  • पंचायतों में विकास कार्यों में मनमाने तरीके से अनियमितता और अनुपयोगी कार्य कराके क्षेत्र पंचायत निधि को लगाया जा रहा करोड़ों का चूना
  • ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि,जेई आरईएस व ठेकेदारों को न जांच की चिंता है,न अधिकारियों का है डर

लखनऊ- राजधानी के बीकेटी विकासखंड क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में क्षेत्र पंचायत की निधि से विकास कार्यों में मनमाने तरीके से अनियमितता और अनुपयोगी कार्य कराके जहां सरकारी बजट को चूना लगाया जा रहा है, वहीं ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि,जेई आरईएस व ठेकेदार हर काम में कमाई के चक्कर में कायदे कानून ताक पर रखकर कायदे कानून के पालन से बेपरवाह हैं। उन्हें न जांच की चिंता है, न अधिकारियों का डर है।

ग्राम पंचायतों में ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि, जेई आरईएस और ठेकेदारों की तिकड़ी का बेलगाम राज चल रहा है। यहां महिला ब्लाक प्रमुख है वह भी सत्ता पक्ष की। ऐसे में इस तिकड़ी को मनमानी करने की खुली छूट मिल गई है। पहले भी ऐसे तमाम काम कराए गए, जिनमें कमाई का रास्ता नजर आया।वहीं उर्मिला इंटरप्राइजेज कार्यदायी संस्था द्वारा यहां कई अनुपयोगी काम भी करा दिए गए हैं,जिसमें सिर्फ सरकारी धन का दुरपयोग हुआ है, जो जांच का विषय है।वहीं अन्य कार्यदायी संस्थाओं ने भी ऐसे तमाम घटिया निर्माण कार्य कराके जिम्मेदारों ने अपना-अपना हिस्सा तो ले लिया पर ये निर्माण कार्य अनुपयोगी पड़े-पड़े बर्बादी की कगार पर हैं।

खंडविकास अधिकारी विंडो से लेकर सीएम विंडो तक शिकायतें भी हुई,लेकिन अपना हिस्सा लेकर,शिकायतों को अनदेखा करके जिम्मेदार मौन बने हैं।जिससे क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में आम जनता के लिए सरकार द्वारा चलायी जाने वाली करोड़ों रुपये की योजनाओं पर जिम्मेदारों के द्वारा भ्रष्टाचार का पलीता लगाया जा रहा है, इन योजनाओं को जिम्मेदारों ने अपनी कमाई का जरिया बना लिया है।इसे लेकर लोगों में नाराजगी है और कुछ मामलों में अधिकारी दिखावे के लिए कार्रवाई करके अपनी कमी छिपाने में जुटे हैं।जिससे शासन को विकास कार्यों के नाम पर लाखों रूपए का चूना लग रहा है,क्षेत्र पंचायत निधि से गावों में कराये गये विकास कार्य और ब्लाक प्रमुख , जेई आरईएस के चल अचल सम्पत्ति की सूक्ष्म जांच होने की आवश्यकता है, जिससे स्पष्ट हो जाऐगा कि विकासखंड कार्यालय में किस तरह से भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है।

काम नहीं आ रहा आठ लाख का पार्क
कठवारा गांव में स्थित माँ चंद्रिका देवी मंदिर परिसर में क्षेत्र पंचायत निधि से वर्ष 2023 में पार्क का जीर्णोद्धार आठ लाख रुपए से अधिक धनराशि कागजों पर दिखाकर कराया गया है, जबकि मौके पर पार्क के जीर्णोद्धार के नाम पर मात्र खानापूर्ति करके जिम्मेदार अधिकारियों की मिलीभगत से ठेकेदार व अधिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर सरकारी धन का बंदरबांट किया गया है।

बेहद घटिया तरीके से पार्क का जीर्णोद्धार कर स्वीकृत बजट को कायदे से चूना लगाया।इस पार्क का आज तक उपयोग नहीं हो सका है। ग्रामीणों कठवारा, डिगोई, भरिगहना, अल्दमपुर, सोनवा, कुम्हरावा सहित अन्य ग्राम पंचायतों में कराये गये कार्यों की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

ग्राम पंचायतों में मनमानी, गुणवत्ताहीन व अनुपयोगी कार्य कराके भ्रष्टाचारी की शिकायतें मिली हैं। उनकी जांच कराई जा रही है, जांच में संदेह होने पर क्रास चेक कराया जा रहा है। कई दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है, जिनकी बात आप कर रहे हैं उनकी जांच बारीकी से कराके कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button