भारत को मिला सीरीज से एक नया हीरा(new diamond)

IND vs AUS T20 सीरीज: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज (new diamond) खत्म हो गई है. इस सीरीज से टीम इंडिया को एक नया हीरा मिला (new diamond) है, जो टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए नया मैच विनर हो सकता है.

रवि बिश्नोई टीम इंडिया मैचविनर

बेंगलुरु: वर्ल्ड कप के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज चल रही थी. सीरीज खत्म हो गई है और भारत ने 4-1 के अंतर से जीत हासिल कर ली है. सीरीज का आखिरी मैच 3 दिसंबर को बेंगलुरु में खेला गया, जिसमें बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। लेकिन आख़िरकार भारत ने मैच जीत लिया और ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने न सिर्फ सीरीज अपने नाम कर ली है, बल्कि एक नया हीरा भी खोज लिया है, जिसका फायदा टीम को अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में जरूर मिल सकता है.

भारत का नया मैचविनर कौन है?

टीम इंडिया के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया. उन्होंने इस सीरीज के 5 मैचों में कुल 9 विकेट लिए और लगभग सभी मैचों में उनकी गेंदबाजी ने प्रभाव डाला, जिससे टीम इंडिया को जीत मिली. पांचवें और आखिरी टी20 मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने पहले ओवर में चौका लगाया.

टीम इंडिया द्वारा दिए गए 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को तेज शुरुआत दी और महज 17 गेंदों पर 28 रन बनाए, लेकिन रवि बिश्नोई द्वारा फेंकी गई 18वीं गेंद उनके लिए घातक साबित हुई और वह क्लीन बोल्ड हो गए. बिश्नोई के विकेट ने टीम इंडिया को मैच में वापस ला दिया और जीत की नई उम्मीद भी जगा दी. पांचवें टी20 मैच में बिश्नोई ने 4 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट लिए.

रवि बिश्नोई ने इस सीरीज में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने भारत के लिए एक ही टी20 सीरीज में 9 विकेट लेने के अश्विन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. यह उनके लिए एक अद्भुत उपलब्धि है.

सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जाने के बाद बिश्नोई ने कहा, “मैंने पहले मैच में गेंदबाजी नहीं की थी। मैंने सिर्फ अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया था। मेरी रणनीति सिर्फ स्टंप-टू-स्टंप गेंदबाजी करने की थी।”

उन्होंने साउथ अफ्रीका सीरीज के बारे में कहा. “वहां एक अलग विकेट होगा, एक अलग चुनौती होगी। मैं जल्द से जल्द उस स्थिति में ढलने की कोशिश करूंगा।’

Related Articles

Back to top button