बिहार शिक्षा विभाग ने हाल ही में छुट्टियों का कैलेंडर किया जारी

नई दिल्ली। बिहार शिक्षा विभाग ने हाल ही में छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है। इस कैलेंडर में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इसके मुताबिक, अब टीचर्स को समर वेकेशन की छुट्टी नहीं दी जाएगी। वहीं, कई त्योहारों पर मिलने वाले अवकाश इस बार नहीं दिया जाएगा। बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी अवकाश सूची के अनुसार, इस बार गर्मियों की छुट्टियां 15 अप्रैल 2024 से लेकर 15 मई, 2024 तक चलेगी। इस वर्ष अवकाश के दिनों में इजाफ किया गया है।

हालांकि, यह हॉलीडे केवल स्टूडेंट्स के लिए है। इस दौरान टीचर्स और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को स्कूलों में रिपोर्ट करना होगा। समर वेकेशन्स के दौरान पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग और स्पेशल क्लासेस के साथ परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, विभाग की ओर से अगले साल रामनवमी, महाशिवरात्रि, तीज, जितिया, जन्माष्टमी, भैया दूज सहित अन्य फेस्टिवल्स के लिए मिलने वाली छुट्टियों को नहीं दिया गया है।

नोटिस में यह भी कहा गया है कि किसी भी स्कूल के हेडमास्टर या प्रिंसिपल को कैलेंडर में उल्लिखित छुट्टियों के अलावा छुट्टियों की घोषणा करने का अधिकार नहीं है। कई त्योहारों पर हॉलीडेज नहीं मिलने पर सियासत भी तेज हो गई है। कई राजनेताओं ने अवकाश को खत्म करने पर ऐतराज जताया है। इसमें, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से लेकर राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी सहित अन्य शामिल हैं।

जल्द जारी होगी डेटशीट
बिहार बोर्ड की ओर से जल्द ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए डेटशीट जारी की जाएगी। वहीं, साल 2024 में भी परीक्षाएं फरवरी में होने के आसार हैं।

Related Articles

Back to top button