मलिहाबाद बाजार में दुकानदारों और ग्राहकों के लिए टॉयलेट की कोई व्यवस्था नही,खुले मे करना पडता है टॉयलेट

जितेन्द्र सिंह

निष्पक्ष प्रतिदिन/मलिहाबाद,लखनऊ। मलिहाबाद में करीब दो किलोमीटर के दायरे में सब्जी मण्डी,गल्लामंडी, सर्राफा बाजार के अलावा किराना स्टोर्स,इलेक्ट्रॉनिक, मेडिकल स्टोर, कपडा बाजार, जरनल स्टोर्स की सैकडों दुकाने हैं। इन दुकानों पर खरीदारी करने के लिये आम दिनों मे भीडभाड कम रहती है मगर साप्ताहिक बाजारों और सहालगों मे करीब 5 से 7 हजार ग्राहकों का यहां आवागमन होता है। मलिहाबाद बाजार मे दुकानदारों और ग्राहकों के लिये टॉयलेट की व्यवस्था शून्य है। इन्हें टॉयलेट के लिये बागों,गलियों या खण्डहरों का ही प्रयोग करना पडता है। सबसे ज्यादा दिक्कतें तो बाजार आनें वाली महिला ग्राहकों को ही झेलनी पडती है। उन्हें पुराने पिक्चर हाल या पुराने महिला अस्पताल परिसर को ही टॉयलेट के रूप मे प्रयोग करना पडता है या फिर काफी दूर सीएचसी मलिहाबाद के पास बने पिंक टॉयलेट का प्रयोग करना पडता है।
नगर पंचायत मलिहाबाद मे लगने वाली मिर्जागंज बाजार तहसील के पास से शुरू होकर माल रोड तक और डाकघर से शुरू होकर गल्लामंडी मस्जिद तक लगती है। बुधवार और रविवार को यहां साप्ताहिक बाजार भी लगती है। यहां छोटी दुकानों से लेकर दो-तीन मंजिला मार्केट भी बनी है। जिनमे कपडा,ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वैलरी शाप, हार्डवेयर आदि की सैकडों दुकानें हैं। बाजार बन्दी का दिन शुक्रवार को छोडकर शेष अन्य दिनों मे यहां तमाम लोग विभिन्न तरह की खरीदारी करने आते हैं। मगर इनके टॉयलेट आदि की कोई उचित व्यवस्था न होने के चलते दुकानदारों के साथ ही ग्राहकों को भी भारी दिक्कतें होती हैं। सबसे ज्यादा दिक्कतें तो बाजार आने वाली महिलाओं को उठानी पडती है। इन्हें भी खुलें मे ही टॉयलेट करने के लिये विवश होना पडता है।

दो शौचालय होने के बावजूद खुले मे करना पडता है टॉयलेट

मलिहाबाद तहसील के पास बने शुलभ शौचालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मलिहाबाद के पास पिंक टॉयलेट बने हुये हैं मगर तहसील के पास बने सुलभ शौचालय के रखरखाव और गन्दगी की वजह से लोग खुले मे ही टॉयलेट जाना पसन्द करते है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पास बने पिंक टॉयलेट का प्रयोग ही ज्यादातर अस्पताल या उसके आसपास की दुकानों तक आने वाली महिलाएं ही करती हैं। डाकघर के आसपास की दुकानों मे खरीदारी करने वाले ग्राहक(चाहे महिला हो या पुरुष) और स्थानीय दुकानदार पुराने अस्पताल के अन्दर खुले मे ही टॉयलेट करते है। इसके साथ ही गोया मार्केट और सब्जी मण्डी के स्शानीय दुकानदार और ग्राहक सामने के तालाब के किनारे या पुराने पिक्चर हाल परिसर मे ही टॉयलेट करने को विवश हैं। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि दिनभर मे कई बार टॉयलेट
जाना पडता है। ऐसे मे अपने वाहन से तहसील के पीछे बागों मे ही टॉयलेट करने जाना पडता है। तहसील के पास बने सुलभ शौचालय मे तो इतनी गन्दगी रहती है कि वहां खडे होने मे भीषण बदबू परेशान करती है।

मलिहाबाद तहसील, कोतवाली, रजिस्ट्री आफिस, एसीपी कार्यालय, डाकघर,अस्पताल,बैंक सब कुछ मगर व्यवस्था पर सवाल

मलिहाबाद बाजार मे उक्त सभी भवन होने के चलते माल, रहिमाबाद,काकोरी, मोहान,औरास आदि इलाकों समेत आस पास के तमाम गावों के लोगों का आवागमन रहता है। जो निजी वाहनों,टैम्पो,बस, ई रिक्शा आदि आवागमन करते है। बाजार को जाम से बचाने के लिये मोहान रोड तिराहे पर आस्थाई टैम्पो स्टैण्ड एवं मलिहाबाद चौराहे पर आस्थाई बस स्टैंड की व्यवस्था है। मगर ई रिक्शा व अन्य निजी वाहनों (कार,मोटरसाइकिल आदि) के लिये कोई व्यवस्था न होने के चलते बाजार मे अक्सर जाम लग जाता है। जिसके चलते लोग अक्सर परेशान भी होतें है। इस दौरान एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड गाडियों को मुजासा तिराहे से घूमकर ही गंतव्य तक पहुंचना पडता है।

हमने अपने स्तर से कई बार दुकानदार बन्धुओं से मलिहाबाद बाजार की इस गम्भीर समस्या के विषय में बात की। कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से भी इस समस्या को रखा कि बाजार आने वाले ग्राहकों को खुले मे टॉयलेट करना पडता है। मगर जमीन न होने की समस्या के चलते अभी तक यह समस्या दूर नही हो सकी है। हमलोगों के प्रयास लगातार जारी है। यदि इस समस्या से छुटकारा मिल जाये तो बाजार भी साफ सुथरी रहेगी।

आशीष गुप्ता
अध्यक्ष
व्यापार मण्डल मलिहाबाद

Related Articles

Back to top button