टाटा टेक्नोलॉजीज़ के IPO में निवेश करने का बेहतरीन मौका, आइये जाने पूरी खबर…

नई दिल्ली। 20 साल के इंतजार की घड़ियां खत्म हुई। टाटा टेक्नोलॉजीज का बहुप्रतीक्षित आईपीओ आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। इस इश्यू का घरेलू और विदेशी निवेशकों को बेसब्री से इंतजार था। जानिए आखिर क्या है इस आईपीओ में खास। टाटा टेक्नोलॉजीज़, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज़, फ़्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज़ और गंधार ऑयल रिफाइनरी के इनिशियल पब्लिक ऑफ़र आज, यानी बुधवार, 22 नवंबर को खुल गए हैं। इच्छुक निवेशक 24 नवंबर तक इन IPO के लिए अर्ज़ी दे सकते हैं।

टाटा टेक्नोलॉजीज़
ज़िन्नोव की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा टेक्नोलॉजीज़ इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट क्षेत्र में कार्यरत है, जिसके अगले पांच साल में 10 फ़ीसदी की चक्रवृद्धि वार्षिक दर से बढ़कर 2.7 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 224.96 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंचने की उम्मीद है। दूसरी ओर, कनेक्टेड, ऑटोनॉमस, शेयर्ड और इलेक्ट्रिफ़ाइड मोबिलिटी के आने के साथ ही सबसे बड़ा विनिर्माण ER&D वर्टिकल, यानी ऑटोमोटिव क्षेत्र भी अहम बदलाव की कगार पर है। ज़िन्नोव का अंदाज़ा है कि ग्लोबल वाहन निर्माताओं द्वारा वर्ष 2030 तक 1.2 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 99.98 लाख करोड़ रुपये) का निवेश किए जाने की संभावना है।

टाटा टेक्नोलॉजीज़ IPO
IPO साइज़। टाटा टेक्नोलॉजीज का इरादा IPO के ज़रिये ₹3,042.51 करोड़ जुटाने का है, जो 100 फ़ीसदी ऑफ़र फ़ॉर सेल (OFS) है।

निवेश सीमा। ₹475 से ₹500 प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड के साथ किसी भी खुदरा निवेशक को टाटा टेक्नोलॉजीज़ IPO के लिए आवेदन करने की खातिर कम से कम ₹15,000 (₹500 x 30) की ज़रूरत पड़ेगी।

लॉट साइज़। IPO में एक सिंगल लॉट में कंपनी के 30 शेयर होंगे।

लिस्टिंग। ₹3,042.51 करोड़ मूल्य के IPO को BSE तथा NSE, दोनों पर लिस्ट किए जाने का प्रस्ताव है।

लिस्टिंग तिथि। टी+3 शेड्यूल के मुताबिक पब्लिक ऑफ़र बंद हो जाने के बाद तीसरे कारोबारी सत्र में IPO के लिस्ट होने की उम्मीद है। IPO 24 नवंबर, 2023 को समाप्त होगा, और इसके अगले सप्ताह बुधवार या 29 नवंबर, 2023 को लिस्ट होने की उम्मीद है।

फ़ेस वैल्यू। टाटा टेक्नोलॉजीज़ IPO में फ़ेस वैल्यू ₹2 प्रति शेयर है, यानी हर शेयर का एकाउंटिंग मूल्य ₹2 है।

ऑफ़र फ़ॉर सेल। ऑफ़र फ़ॉर सेल में 6,08,50,278 शेयर शामिल हैं – जो टाटा टेक्नोलॉजीज़ के मौजूदा स्टेकहोल्डरों द्वारा IPO के हिस्से के रूप में पेश किए जा रहे हैं।

IDBI कैपिटल, रिलायन्स सिक्योरिटीज़, अरिहंत कैपिटल और मेहता इक्विटीज़ के विश्लेषकों ने टाटा टेक्नोलॉजीज़ के IPO को ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी है। यह सकारात्मक रेटिंग प्रॉमिसिंग व्यावसायिक संभावनाओं, मज़बूत पेरेन्टेज और अनुकूल वित्तीय स्थिति जैसे कारकों पर आधारित है। विश्लेषकों ने मार्जिन और अनुपात में सुधार देखा, जिसके चलते IPO को लेकर उनका दृष्टिकोण आशावादी बना रहा।

​कंपनी का परफॉरमेंस
दिसंबर 2022 तक नौ महीने की अवधि में कंपनी का रेवेन्यू 15 परसेंट बढ़कर 3,052 करोड़ रुपये पहुंच गया। कंपनी के कुल रेवेन्यू में सर्विस सेगमेंट का योगदान 88 परसेंट है। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 407 करोड़ रुपये रहा। सितंबर, 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 12,451 थी। JM फाइनेंसियल,सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया और BofA सिक्योरिटीज इंडिया इस आईपीओ के लिए लीड मैनेजर हैं जबकि Link Intime इंडिया प्राइवेट लिमिटेड रजिस्ट्रार है।

Related Articles

Back to top button