Elon Musk को यहूदी विरोधी पोस्ट को समर्थन करना पड़ा भारी, एप्पल और डिज्नी ने अपने विज्ञापन पर लगाई रोक

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक यहूदियों लोगों के गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले ट्वीट का समर्थन करने के बाद एप्पल और डिज्नी ने एक्स पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं। एलन मस्क सोशल मीडिया साइट एक्स पर यहूदी विरोधी पोस्ट का समर्थन कर बुरे फंस गए हैं। वहीं व्हाइट हाउस ने भी बयान जारी कर मस्क की आलोचना की है। व्हाइस हाउस की तरफ से कहा गया है कि मस्क का जवाब अस्वीकार्य और यहूदी समुदाय को खतरे में डालने वाला है। बता दें कि सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया गया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे। एलन मस्क ने इस ट्वीट को सपोर्ट करते हुए इसे ‘बिल्कुल सच’ कहा था।

यहूदी विरोधी पोस्ट को सपोर्ट कर बुरे फंसे एलन मस्क
एलन मस्क के यहूदी विरोधी पोस्ट को सपोर्ट करने के बाद एप्पल और डिज्नी ने ट्विटर पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं। इस बीच, टेस्ला इंक के कई शेयर होल्डर्स भी मस्क के खिलाफ हैं। उनका कहना है कि मस्क को पद से हटा देना चाहिए। बता दें कि एलन मस्क टेस्ला कंपनी के मालिक हैं। वहीं मस्क कंपनियों के पास स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन समेत कई सरकारी कॉन्ट्रैक्ट भी हैं।

यहूदी विरोधी पोस्ट को समर्थन करना पड़ा भारी
मीडिया मैटर्स की ओर से गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के बाद मस्क की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया और बढ़ गई, जिसमें एप्पल, इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्प, ओरेकल कॉर्प, कॉमकास्ट कॉर्प के एक्सफिनिटी ब्रांड और प्रो-नाजी कंटेंट के बगल में एक्स पर चलने वाले ब्रावो टेलीविज़न नेटवर्क के विज्ञापन दिखाए गए हैं। आईबीएम का कहना है कि मामले के समाधान तक वह एक्स पर अपने विज्ञापन रोक देगा।

कई नामी कंपनियों ने वापस लिए अपने विज्ञापन
यूरोपीय आयोग और लायंस गेट एंटरटेनमेंट कॉर्प ने भी कहा कि वह एक्स पर से अपने विज्ञापन हटा लेंगे। वॉल्ट डिज़्नी कंपनी ने भी एड रोकने की बात कही। पैरामाउंट ग्लोबल ने ऐलान किया कि वह अपने सभी विज्ञापन सस्पेंड कर रही है। जबकि सीएनबीसी ने बताया कि वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक ने भी एक्स पर अपना विज्ञापन रोक दिया है।

एप्पल और डिज्नी ने अपने विज्ञापन पर लगाई रोक
एक्स पर सबसे बड़े विज्ञापन देने वाली कंपनियों में से एक एप्पल ने कहा कि वह भी एक्स पर अपने विज्ञापन रोक रहा है। दोनों कंपनियों के बीच पहले से ही संबंध ठीक नहीं थे। अब मस्क के पोस्ट से बवाल और बढ़ गया है। वहीं व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, अमेरिकियों के पास “अपने साथी अमेरिकियों की गरिमा पर हमला करने वाले और हमारे समुदायों की सुरक्षा से समझौता करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ बोलने का अधिकार है।”

Related Articles

Back to top button