भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते पर जल्द ही अगले दौर की होगी बातचीत

नई दिल्ली। भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए मुख्य वार्ताकारों के बीच जल्द ही अगले दौर की बातचीत होने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि बातचीत के दौरान वाहन, चिकित्सा उपकरण और पेशेवरों की आवाजाही जैसे मुद्दों पर मतभेद दूर करने की कोशिश की जाएगी।

14वें दौर की वार्ता के लिए ब्रिटेन से आएगी टीम
उन्होंने कहा कि 14वें दौर की वार्ता के लिए ब्रिटेन की टीम यहां आ सकती है। अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत प्रगति पर है। हालांकि हम वार्ता के पूर्ण दौर की योजना बना रहे हैं। इस दौरान दोनों पक्ष सभी अध्यायों पर चर्चा करेंगे। लगभग 60-70 सत्र समानांतर रूप से होंगे।

कई मुद्दों पर मतभेद दूर करने की कोशिश
उन्होंने कहा कि जिन मुद्दों के समाधान की आवश्यकता है, उनमें बौद्धिक संपदा अधिकार (आइपीआर), सामाजिक सुरक्षा समझौता, इलेक्ट्रिक वाहन, स्काच व्हिस्की, मेमने का मांस, चाकलेट और कुछ मिठाइयों पर शुल्क रियायतें, बैंकिंग और बीमा जैसे सेवा क्षेत्रों में उदारीकरण शामिल हैं। प्रस्तावित द्विपक्षीय निवेश संधि (बीआइटी) पर भी बातचीत आगे बढ़ रही है।

इस पर भारत और ब्रिटेन के बीच एक अलग समझौते के रूप में बातचीत की जा रही है। ये संधियां आपसी निवेश को बढ़ावा देने और उसकी सुरक्षा करने में मदद करती हैं। इस समझौते में विवादों के निपटारे की व्यवस्था को लेकर मतभेद हैं। भारत ने अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता शुरू करने से पहले विवादों के निपटारे के लिए सभी स्थानीय न्यायिक उपायों का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया है।

Related Articles

Back to top button