रेडियो टॉक शो ‘नई सोच नई कहानी- ए रेडियो जर्नी विद स्मृति ईरानी’ करेंगी स्मृति ईरानी

नई दिल्ली। अगर आप महिला हैं और कुछ बेहतर कर गुजरने का सपना है तो केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी के बुधवार से शुरू होने जा रहे रेडियो टाक शो को जरूर सुनिए। इसकी मदद से अपने हुनर में निखार ला सकती हैं। सफल उद्यमी बनने की सारी सूचनाएं और सहयोग प्राप्त कर सकती हैं।

हर बुधवार प्रसारित होगा कार्यक्रम
कार्यक्रम का प्रसारण प्रत्येक बुधवार सुबह नौ से दस बजे आकाशवाणी पर होगा। मेजबानी स्वयं स्मृति इरानी करेंगी। शो का नाम दिया गया है, ‘नई सोच, नई कहानी- ए रेडियो जर्नी विद स्मृति ईरानी।’ इसमें महिलाओं के संघर्ष एवं सफलता की कहानियां होंगी।

पहला अंक बुधवार को आकाशवाणी गोल्ड 100.1 मेगाहर्ट्ज पर प्रसारित किया जाएगा। इसे देशभर के आकाशवाणी केंद्रों से भी प्रसारित किया जाएगा। यह न्यूजआनएयर एप, आकाशवाणी वेबसाइट, आकाशवाणी के यूट्यूब चैनल एवं इसके विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध होगा। कार्यक्रम में केंद्र सरकार की वैसी योजनाओं के बारे में सहज और मनोरंजक अंदाज में बताया जाएगा, जिनके सहारे कई महिलाओं ने विपरीत परिस्थितियों में भी स्वयं को सशक्त बनाया है।

उद्यम के व्यवधानों के समाधान पर भी बातचीत
इस दौरान नई उद्यमियों और सपनों में जी रही महिलाओं की जानकारी बढ़ाने, तकनीकी मदद करने एवं उद्यम लगाने के रास्ते के व्यवधानों के समाधान भी बताए जाएंगे। पहले एपिसोड में स्मृति ईरानी ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (एमएसएमई) के सचिव सुभाष दास एवं कौशल विकास के सचिव अतुल तिवारी से बातचीत की है।

एक घंटे के इस अंक में उन्होंने स्मृति को बताया है कि कोई महिला कम पूंजी में कैसे कारोबार शुरू कर सकती है। उसे विस्तार से दे सकती है। ऋण कहां से और किस प्रक्रिया से प्राप्त कर सकती है। तकनीकी प्रशिक्षण के लिए उसे किससे मदद लेनी होगी। साथ ही अपना उत्पाद कहां बेच सकती है।

दिल अगर जिद्दी है तो सफलता जरूर मिलेगी
पहले अंक में स्टार्टअप से जुड़ी एवं व्यवसायी महिलाओं के संघर्ष और सफलता के तजुर्बे को भी शामिल किया गया है, जो अपनी कहानियां साझा करेंगी और बताएंगी कि कैसे उन्होंने सरकारी पहल का लाभ उठाया। स्मृति कुछ ऐसी सफल महिलाओं से बातचीत करती सुनाई देंगी, जिन्होंने अपने बल पर अपने सपने को साकार किया है और शिखर तक पहुंची हैं।

उनके माध्यम से स्मृति उन महिलाओं को प्रेरित करती नजर आएंगी जो सफल होना चाहती हैं। स्मृति यह बोलती भी सुनाई देंगी कि दिल अगर जिद्दी है तो सफलता जरूर मिलेगी।

Related Articles

Back to top button