शिक्षा विभाग अब नए तरीके से B.Ed और डीएलएड डिग्री की कराई जाएगी जांच

पटना। बिहार में नव नियुक्त शिक्षकों से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग अब नए तरीके से सर्टिफिकेट की जांच कराने वाला है। जानकारी के मुताबिक, सरकार अब सीधे यूनिवर्सिटी से अभ्यार्थियों की सूची मांगेगी। इसके अलावा, यह भी पता चल चल रहा है कि अब नए तरीके से B.Ed और डीएलएड डिग्री की जांच कराई जाएगी।

स्कूलों में सेवा देने की तारीख तय
वहीं, बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने इस संबंध में कहा कि यह सामान्य प्रक्रिया है। सभी नौकरी में संबंधित संस्थान से डिग्री और अन्य दस्तावेज के संबंध में पत्राचार होता है।

निजी कंपनी भी इस प्रक्रिया को अपनाती है। गौरतलब है कि बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों को कब से स्कूलों में सेवा देना है, इसकी तारीख तय हो गई है।

पहले गांव में करना होगा काम
इसके साथ, यह भी कन्फर्म है कि नए शिक्षकों में से कई को पहले गांव सेवा देना होगा। जानकारी के मुताबिक, सभी नवनियुक्त शिक्षक छह से दस नवंबर तक गांव के स्कूलों में काम करेंगे। इस संबंध में बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की ओर से आदेश जारी किया गया था।

बता दें कि कौन से शिक्षक किस स्कूल में काम करेंगे, इसका फैसला जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग की तरफ से दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। शिक्षकों को छह नवंबर के बाद स्कूल का आवंटन फाइनल हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button