छात्र की अच्छाइयों को बढ़ावा देना और कमियों को पहचानना व उनको दूर करना शिक्षक व अभिभावक दोनों की जिम्मेदारी: सहदेव उपाध्याय

अयोध्या। शिक्षा, संस्कार व अनुशासन के क्षेत्र अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के उद्देश्य से उसरू-अमौना अयोध्या स्थित देवा इंटर कॉलेज में अर्धवार्षिक परीक्षाओं के टॉप 5 व बॉटम 5 छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की विद्यालय प्रबंधक प्रधानाचार्य के साथ विशेष सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय प्रबंधक सहदेव उपाध्याय, प्रधानाचार्या नमिता मिश्रा व उपस्थित अभिभावकों ने मां सरस्वती का पूजन अर्चन व दीप प्रज्वलित कर किया। छात्राओं -आस्था पांडेय, अपूर्वा, शैलजा पांडेय, अनुष्का ने स्वागत गीत ” मन की वीणा से गुंजित ध्वनि मंगलम स्वागतम स्वागतम…..” व छात्राओं- शालू दूबे, साक्षी भारती, दिव्या दूबे, मीनाक्षी व श्रेया रावत ने “स्वागत है, अभिनंदन है, आप सभी का वंदन है……..” गीत प्रस्तुत कर सभी अभिभावकों का स्वागत व सम्मान किया। मंच संचालक घनश्याम यादव ने प्रबंधक व प्रधानाचार्या के सानिध्य में अभिभावक सभा की औपचारिक शुरुआत की। जिसमें छात्र-छात्राओं के शिक्षा, अनुशासन, संस्कार आदि संबंधित विषयों का विस्तृत वर्णन किया गया। जो छात्र की शिक्षा को प्रभावी बनाती हैं। इसके अंतर्गत आज के युवाओं की मोबाइल, सोशल मीडिया संबंधी दिशा भटकाव, शिक्षण, पठन-पाठन को कम समय दिए जाने, परीक्षाओं को गंभीरता से ना लेना, बोर्ड परीक्षा संबंधी विभिन्न बिंदुओं, देर से सोकर उठना, बड़ों का आदर, शिक्षण, वाहन, शुल्क, व्यक्तित्व विकास, गलतियों की पुनरावृत्ति ना होना, अनुशासन को सही ढंग से ना मानने व पालन करने जैसी विभिन्न समस्याओं/विषयों पर चर्चा हुई।

विद्यालय प्रबंधक सहदेव उपाध्याय ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र की अच्छाइयों को बढ़ावा देना और कमियों को पहचानना व उनको दूर करना शिक्षक व अभिभावक दोनों की जिम्मेदारी होती है।अभिभावकों के सहयोग से विद्यालय और शिक्षकों का मनोबल बढ़ता है और वह छात्र हित में कार्य करने में सकारात्मक सहयोग देते हैं। विद्यालय प्रबंधन व अभिभावकों के बीच रचनात्मक सहयोग आवश्यक है। अभिभावकों की उपस्थिति ऐसे आयोजन को सही दिशा प्रदान करना व सफल बनाना है और साथ ही साथ हमारा मार्गदर्शन करना भी है। सीनियर शिक्षक सीता शरण मिश्रा, शिक्षक घनश्याम यादव ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए व सभी को संबोधित किया। सभी अभिभावकों ने भी अपना पक्ष रख कर उचित मार्गदर्शन दिया व प्राप्त किया। जिसके परिणामस्वरूप कार्यक्रम को सफल संचालन संभव हो सका। इस अवसर पर अभिभावकों को सूक्ष्म जलपान भी कराया गया। विद्यालय प्रधानाचार्या नमिता मिश्रा ने अर्धवार्षिक परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की घोषणा की व उनके अभिभावकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम के समापन में संबोधित करते हुए सभी अभिभावकों को विद्यालय में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। छात्र समिति के सभी सदस्यों ने कोऑर्डिनेटर रीतू त्रिपाठी नेतृत्व में शिक्षक कमलेश श्रीवास्तव व शिक्षिका सुनीता यादव ने व्यवस्था को सुचारू रूप से संभाला व कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना विशेष योगदान दिया।

Related Articles

Back to top button