मदरसे एवं निजी विद्यालयों में नशा मुक्ति के लिए किया गया जागरूक….

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं भारत सरकार के सामूहिक सहयोग से चल रहे नशा मुक्त भारत अभियान के सहरसा दौरे के दूसरे दिन कई निजी विद्यालयों, कोचिंग संस्थानों एवं सुलिंदाबाद मदरसे में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर विशेषज्ञ वक्ता बीके राजीव धवन ने नशा जागरूकता रथ में दिखाई गई झांकी और एलईडी स्क्रीन द्वारा ऑडियो विजुअल के माध्यम से उपस्थित शिक्षकगण एवं विद्यार्थियों को नशा मुक्ति के बारे में बड़े ही रोचक तरीके से हंसते-हंसाते जागरूक किया। सभी ने जीवनपर्यंत कभी भी नशीले पदार्थ को हाथ न लगाने की शपथ ली। साथ ही परिवारजनों, साथियों-सहपाठियों व रिश्तेदारों को इसके बारे में जागरूक करने का संकल्प लिया।

उन्होंने मदरसे के बाहर जुम्मे के बाद छात्रों व शिक्षकगणों को जागरुक करते हुए कहा कि जब कभी नशीले पदार्थों की तलब हो तो ऐसा समझें कि आज मेरा रोज़ा है। यह संकल्प किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों के सेवन से आपको दूर रखेगा। सभी ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ इस विचार को दिल से स्वीकार किया।अभियान में लगभग 400 मदरसे के छात्र एवं शिक्षण संस्थानों में सैकड़ों बच्चों ने लाभ लिया। ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा नशा मुक्ति की अलख जागने का यह सिलसिला निरंतर जारी रहेगा

Related Articles

Back to top button