किसानों को मात्र चार प्रतिशत ब्याज पर केसीसी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

मुजफ्फरपुर। किसानों के लिए एक खुशखबरी है। अगर अन्नदाता अपने खेतों में रबी की फसल लगाएंगे तो एसबीआई की ओर से उन्हें मात्र चार प्रतिशत ब्याज पर केसीसी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। एसबीआई ने ग्रामीणों इलाकों में किसानों को जागरूक करना भी शुरू कर दिया है।

इसी कड़ी में रविवार भारतीय स्टेट बैंक की जाले ब्रांच के अधिकारियों ने श्यामधनिया गांव में किसान शिविर आयोजित किया। शिविर में किसानों को खेतों में रबी फसल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। राढी पश्चिमी पंचायत सरकार भवन में आयोजित शिविर की अध्यक्षता मुखिया चंचला कुमारी ने की।

KCC Card के माध्यम से मिलेगा लोन
एसबीआई जाले के शाखा प्रबंधक अनिल कुमार झा ने कहा कि किसानों को महाजनी ऋण से मुक्त करने को लेकर एसबीआई ने ‘किसान के घर द्वार’ अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत केसीसी कार्ड के माध्यम से चार प्रतिशत के ब्याज पर रबी फसल लगाने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

‘रबी फसल लगाएं किसान’
मनोज झा ने कहा कि किसान अपने खेतों में अच्छी तरह रबी फसल लगाएं। खेती करने में जितनी राशि की जरूरत होगी वह बैंक उपलब्ध कराएगी। आप फसल कटाई के बाद अपने उत्पादों को सरकारी दर पर विभिन्न पेक्सों के माध्यम से बेचें और उसके बाद छह माह से एक वर्ष में बैंक ऋण वापस कर सकते हैं।

एसबीआई अधिकारी ने बताया कि लोन वापस करने के बाद किसान फिर से ऋण ले सकते हैं। वित्त मंत्रालय की सोच है कि किसानों को मामूली ब्याज पर कृषि ऋण उपलब्ध करवा कर उन्हें आर्थिक स्तर पर मजबूत किया जाए।

Related Articles

Back to top button