त्योहारी सीजन से चमका बाजार…

झांसी। बाजार में त्योहार की रौनक नजर आने लगी है। कपड़ा, किराना, ज्वेलरी, ऑटोमोबाइल सेक्टर के साथ ही रियल एस्टेट के क्षेत्र में भी काफी तेजी इस बार आई है। त्योहारी सीजन में व्यापार-व्यवसाय चमक उठा है। दशहरा के साथ ही आगामी दीपोत्सव के दौरान बाजार की स्थिति और बेहतर होने की उम्मीद मानी जा रही है।

व्यापार-व्यवसाय की दृष्टि से जिले के सबसे बड़े शहरों में शुमा ब्यावरा में बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, वर्तमान में उपज की आवक भी बढ़ी है, जिसका सीधा असर बाजार पर पड़ रहा है। आगामी त्योहारों को लेकर एडवांस बुकिंग की जा रही है। जिसमें कार, बाइक सहित ट्रैक्टरों की बुकिंग एडवांस में की गई है। वहीं, ज्वैलरी के साथ ही रियल स्टेट के क्षेत्र में भी काफी एडवांस बुकिंग हुई है।

जमीन की भी हुई खरीददारी
लोगों ने आने वाले शुभ मुहूर्त में वाहन और ज्वैलरी खरीदी के साथ ही भू-खंड (प्लॉट), जमीन इत्यादि खरीदने के लिए भी बुकिंग करवाई है। उल्लेखनीय है कि सितंबर से मई-जून तक का पूरा समय अच्छी खरीददारी का माना जाता है। इस समय किसानों की उपज भी मार्केट में आने लगती है और शिवपुरी सहित जिले का पूरा व्यापार किसानों की उपज, आवक पर टिका हुआ है। इसी कारण यह त्योहारी सीजन व्यापारियों, किसानों सभी के लिए एक शुभ संकेत लेकर आया है।

कोरोना काल के बाद पहली बार बढ़ा बाजार
जानकार बताते हैं कि कोरोना काल में अचानक आई मंदी के बाद यह पहला मौका है जब अचानक से इतनी ज्यादा बुकिंग हुई है। यानी तीन साल पुरानी मंदी को इस बार के व्यापारिक सीजन से तेजी मिली है। जिससे काफी उम्मीदें ऑटोमोबाइल सेक्टर और अन्य बाजार को मिली है। इससे बाजार में तो तेजी आई ही है साथ ही बड़े शहरों की तर्ज पर यहां स्थानीय स्तर पर काम-काज कॉलोनी के प्लॉट के साथ ही अन्य भू-खंड खरीदी के लिए एडवांस में काफी लोगों ने बुकिंग करवाई है।

हिंदू धर्म में जमीन शुभ मुहूर्त में खरीदना शुभ माना जाता है। दिवाली के साथ ही नवरात्रि में भी एडवांस बुकिंग शुरू की गई है। भारत भार्गव , प्रॉपर्टी ब्रोकर आम तौर पर होने वाली बुकिंग से ज्यादा इस बार के सीजन में हुई है। दशहरा के साथ ही अभी से धनतेरस और दिवाली की एडवांस बुकिंग अभी से हुई है। टू व्हीलर बाजार में काफी तेजी इसके चलते आई है।

दिवाली पर हुई एडवांस बुकिंग
जीतू रघुवंशी शुभ मुहूर्त में लोग अमूमन सोना ही खरीदे हैं। सोने से बने हुए जेवर में अंगूठी, चैन, पायल इत्यादि का ट्रेंड है। पुष्य नक्षत्र के साथ ही दशहरा, नवरात्र और दिवाली पर खरीदी के लिए अभी से एडवांस बुकिंग ग्राहकों ने की है। – मनीष गोयल, व्यापारी

Related Articles

Back to top button