खराब मेंटल हेल्थ पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ पर डालता है बुरा असर।

ऑफिस पहुंचते ही बैक टू बैक मीटिंग्स, डे प्लानिंग, शिफ्ट के साथ डे टॉरगेट्स खत्म करने जैसे कई प्रेशर का सामना वर्किंग प्रोफेशनल्स को रोजाना करना पड़ता है।जिसके चलते कई बार सीट से उठने की भी फुर्सत नहीं मिलती। एक बार बैठे तो बस पानी, वॉशरूम या लंच के लिए ही उठते हैं। ऐसा शेड्यूल कुछ दिनों तक तो झेला जा सकता है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा चलते रहने से आदमी मेंटली बीमार फील करने लगता है। ऑफिस का ये प्रेशर पर्सनल लाइफ को भी इफेक्ट करता है, तो अगर आपके फिलहाल जॉब चेंज करने का ऑप्शन नहीं है, तो बेहद जरूरी है पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाकर चलना, तभी आप खुश रह पाएंगे और स्ट्रेस फ्री भी। आइए जानते हैं वर्किंग प्रोफेशनल्स किन तरीकों से कर सकते हैं अपने मेंटल हेल्थ की देखभाल।

  1. नियमित व्यायाम
    नियमित व्यायाम करना आपके मेंटली हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है। व्यायाम न केवल शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देता है, बल्कि यह आपके मन को भी शांत करता है। सुबह की 20-30 मिनट की आसान व्यायाम जैसे कि प्राणायाम, योग, या सैर करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। व्यायाम से आपका तनाव कम होता है और मन ताजगी से भर जाता है।
  2. सही आहार
    हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। आपके खानपान में सही पोषण शामिल करने से आपका मन और शरीर स्वस्थ रह सकता है। फल, सब्जियां, दालें और साबुत अनाज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। साथ ही फास्ट और प्रोसेस्ड फूड को अवॉयड करें क्योंकि ये किसी भी तरह से शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होते।
  3. टाइम मैनेज करना सीखें
    वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए समय का सही तरीके से प्रबंधन करना बहुत जरूरी है। काम के दबाव के बीच, आपको अपने काम को व्यवस्थित तरीके से करने का प्रयास करना चाहिए। काम की लिस्ट बनाना और उसे फॉलो करके आप तय समय पर अपना टारगेट पूरा कर सकते हैं, जिससे काफी हद तक काम का तनाव कम होता है।
  4. पॉजिटिव रखें
    लाइफ को लेकर पॉजिटिव रहना भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए काम के बाद कुछ वक्त अपने पैशन को दें, दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं, कोई पसंदीदा खेल खेलें। ये सारी चीज़ें बेहद मददगार होती हैं माइंड को रिफ्रैश और रिलैक्स करने के लिए। सकारात्मक सोच और हेल्दी माइंड आपको समस्याओं का सामना करने में मदद करते हैं।
  5. विश्राम और नींद को महत्व दें
    काम के बीच कुछ देर का ब्रेक लेना, रात को समय पर सोना और सुबह समय पर जागना इसकी अहमियत को समझें। सुबह जल्दी उठने से आपके पास दूसरे कामों को करने के लिए वक्त होता है। रात को 7 से 8 घंटे की नींद लें। इससे सुबह मूड अच्छा रहता है, जो आपको काम करने के लिए एनर्जी देता है।

इन सरल तरीकों का पालन करके, हम सभी अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुरक्षित और स्वस्थ रख सकते हैं और अपने प्रोफेशनल् जीवन का आनंद ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button