उत्तराखंड सरकार और जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी के बीच 15 हजार करोड़ का अनुबंध

देहरादून । उत्तराखंड को समृद्ध बनाने के लिए मुख्यमंत्री की पहल रंग ला रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री की उपस्थिति में नई दिल्ली में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के रोड शो के अवसर पर उत्तराखंड सरकार और जेएस डब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के मध्य 15 हजार करोड़ का अनुबंध किया गया। इस अनुबंध के तहत अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के 2 पम्प स्टोरेज का विकास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में पंप स्टोरेज प्लांट, सीमेंट, स्पोर्ट्स, ट्रेनिंग सेंटर, पेयजल, कुमाऊं के मंदिरों (मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत) पुनरुद्धार और सौंदर्यीकरण के क्षेत्र में सहयोग की अपेक्षा की। इस अनुबंध के तहत जेएसडब्ल्यू एनर्जी 1500 मेगावाट क्षमता के अल्मोड़ा में 2 स्व-पहचान वाली पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने की योजना पर कार्य करेगी, जिसे अगले 5-6 वर्षों में विकसित किया जाएगा।

अल्मोड़ा के जोसकोटे गांव में साइट-1 में यह योजना निचला बांध/ जलाशय कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। अल्मोड़ा के कुरचौन गांव में साइट-2 में यह ऊपरी जलाशय कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति और कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी। इसके साथ ही इस योजना से 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button