९ दिन की नवरात्री में पहने ९ रंग

हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का बड़ा महत्‍व है और इस साल नवरात्रि 15 अक्‍टूबर 2023 से शुरू हो रही हैं. शारदीय नवरात्रि अश्विन शुक्‍ल की प्रतिपदा से शुरू होती हैं और नवमी तिथि को समाप्‍त होती हैं. इस साल 23 अक्‍टूबर को नवरात्रि समाप्‍त होंगी और अगले दिन 24 अक्‍टूबर को दशहरा मनाया जाएगा. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा-उपासना की जाती है. हर दिन मां दुर्गा के एक खास रूप को समर्पित होता है. साथ ही इन 9 दिनों में अलग-अलग रंग के कपड़े पहने जाते हैं. माना जाता है कि नवरात्रि के प्रत्‍येक दिन खास रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से मां दुर्गा प्रसन्‍न होकर विशेष फल देती हैं. आइए जानते हैं इस बार नवरात्रि पर किस दिन कौन सा रंग पहनना शुभ रहेगा.

नवरात्रि के दिन और कलर

पहला दिन 15 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री सुख-समृद्धि और खुशहाली देती हैं. इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

दूसरा दिन 16 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्माचारिणी स्वरूप की पूजा होती है. इस हरे रंग के कपड़े पहनकर ब्रहाचारिणी माता की पूजा करनी चाहिए.

तीसरा दिन 17 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि का तीसरा दिन मां चंद्रघंटा को समर्पित है. मां चंद्रघंटा उत्साह और साहस की देवी मानी जाती हैं. इस दिन ग्रे कलर के कपड़े पहनकर मां चंद्रघंटा की विधिविधान से पूजा करना चाहिए.

चौथा दिन 18 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि के चौथे दिन कुष्मांडा माता की पूजा होती है. मान्यता है कि इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनकर मां की विधिवत पूजा करना बेहद शुभ फल देता है.

पांचवा दिन 19 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा होती है. मान्यता है कि मां स्कंदमाता की पूजा करते समय सफेद रंग के वस्त्र पहनने चाहिए.

छठा दिन 20 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है.

सातवां दिन 21 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित हैं. इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर मां कालरात्रि की पूजा करना चाहिए.

आठवां दिन 22 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा-उपासना की जाती है. इस दिन गुलाबी रंग के वस्त्र पहननकर महागौरी की पूजा करनी चाहिए.

नौवां दिन 23 अक्‍टूबर 2023: नवरात्रि का नौवां दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धीदात्री को समर्पित है. इस दिन पर्पल रंग के कपड़े पहनने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

Related Articles

Back to top button