नगर क्षेत्र की सफाई व्यापारिक प्रतिष्ठान बन्द होने के बाद शुरू कराएं : जिलाधिकारी

फतेहपुर । जिले में मंगलवार को नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में होने वाले कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत को निर्देश देते हुए कहा कि अपने अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और उसके लिए कार्ययोजना बनाकर रात्रि में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद होने के बाद में साफ सफाई का कार्य शुरू कराया जाय। इसके लिए वार्ड वाइज सफाई सुपरविजन के लिए कर्मचारी की तैनाती की जाय। साफ सफाई कराते हुए फोटो सहित रिपोर्ट से भी अवगत कराए। साथ ही साफ सफाई का कार्य संवेदनशीलता के साथ कराए और इसकी निगरानी भी कराए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में महीने में कम से कम दो बार फागिंग एवं एंटीलारवा का छिड़काव कराया जाय। शहरी क्षेत्रों में 01 सितम्बर से 15 सितम्बर 2023 तक छुट्टा-निराश्रित गौवंश को संरक्षित करने का अभियान चलाया गया, उसके अंर्तगत 336 गौवंश को नजदीकी गौशालाओं में भेजा गया और 51 गौवंश नगर पालिका परिषद सदर व 168 गौवंश नगर पंचायत खागा के नागरिकों को दिए गए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में निराश्रित गौवंशों को संरक्षित करने के लिए जरूरत के हिसाब से शहरी क्षेत्रों के गौशालाओं में अधिक शेड बनाने के लिए नियमानुसार कार्यवाही करते हुए प्रस्ताव बनाकर शेड बनाए जाय।

उन्होंने कहा कि धाता, खखरेरू, जहानाबाद में जो स्थाई गौशाला बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, भूमि की कार्यवाही पूरी कर सभी प्रक्रियाओं को पूरी करते हुए कार्य शुरू किया जाय। नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों की जो जमीन खाली पड़ी है उन पर गौवंशों के लिए हरे चारे की बुआई कराई जाय। नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में एमआरएफ सेंटर जो अपूर्ण है उन्हें जल्द से जल्द पूरा कराया जाय साथ ही जो एमआरएफ सेंटर क्रियाशील है उन पर एक रजिस्टर बनाकर आने वाले और निस्तारण होने वाले कूड़े की इंट्री कराए साथ ही समय समय पर निरीक्षण भी करते रहे।

शहरी पोखर संरक्षण तालाब योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों के तालाबों के सौंद्रीयकरण के लिए नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों से कम से कम एक तालाब का प्रस्ताव बनाकर भेजे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत नगर पालिका परिषद सदर में धोबी घाट तालाब के सौंद्रीयकरण के लिए बजट प्राप्त हुआ है तथा तांबेश्वर मंदिर के पास, शनिदेव गोपाल नगर के पास तालाब में जो सौंदर्यीकरण कार्य चल रहा है, उसका निरीक्षण करने एवं रिपोर्ट देने के निर्देश अपर जिलाधिकारी न्यायिक को दिए।

Related Articles

Back to top button