गाजियाबाद विधानसभा उपचुनाव में 4 लाख 61हजार मतदाता करेंगे अपने मत का प्रयोग

-पारदर्शी व निष्पक्ष मतदान के लिए तीन हजार कर्मचारी की ड्यूटी:इन्द्रविक्रम सिंह

गाजियाबाद। आचार संहिता लगने के बाद गाजियाबाद के जिलाधिकारी इंद्रविक्रम सिंह ने बुधवार को कहा कि गाजियाबाद सदर विधानसभा उपचुनाव के लिए निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा उपचुनाव में कल 4लाख 61360 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । इनमें 2लाख 54 017 पुरुष और दो लाख 7314 महिला मतदाता की संख्या है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने निष्पक्ष मतदान करने के लिए 3000 कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। उपचुनाव के बारे में जानकारी देते हुए श्री सिंह ने बताया कि चुनाव कराने के लिए कल 119 मतदान केंद्र 506 मत दे स्थल बनाए गए हैं । इनमें 106 क्रिटिकल मत देय स्थल है। चुनाव को कराने के लिए कुल 4जोनल मजिस्ट्रेट और 22 से से सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 25 अक्टूबर को नामांकन पत्र दाखिल होंगे । 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 13 नवंबर को मतदान कराया जाएगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि नगर मजिस्ट्रेट डॉक्टर संतोष उपाध्याय रिटर्निंग ऑफिसर होंगे जबकि जिला समाज कल्याण अधिकारी,नायब तहसीलदार विवेक मिश्रा, पियूष चंद्र राय पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी व महिमा नगर शिक्षा अधिकारी को सहायक रिटर्निग अफसर बनाया गया है।

नामांकन पत्र कक्ष संख्या 127 अपर जिलाधिकारी नगर के न्यायालय कक्ष में किए जाएंगे। जिले में आचार संहिता लागू हो गई है और केवल गाजियाबाद 56 विधानसभा क्षेत्र में ही यह लागू रहेगी। इस क्षेत्र में कोई नई स्कीम कोई नया काम शुरू नहीं हो सकेगा। अलबत्ता जो पुराने कार्य काम हैं, वह चलते रहेंगे। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में विकास कार्यों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष चुनाव के लिए 3 स्टेटिक सर्विलेंस टीम तीन फ्लाइंग स्क्वायड टीम 3 वीडियो सर्वर टीम,एक वीडियो व्यूइंग टीम और एक सहायक व्यय ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है । विधानसभा क्षेत्र में एक महिला बूथ ओके व बूथ की स्थापना की गई है ताकि महिला और युवाओं में मतदान देने के लिए उत्साह बना रहे। चुनाव के लिए मतदान पार्टियों की रवानगी घंटाघर रामलीला मैदान या कवि नगर रामलीला मैदान से की जाएगी। इस पर अभी निर्णय होना बाकी है। जबकि मतगणना नवीन मंडी स्थल हापुर रोड गोविंदपुरम में होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान पूरी तरह से निष्पक्ष कराया जाएगा। मतदान प्रतिशत ज्यादा से ज्यादा बढ़े, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार राजनीतिक दलों के सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर किया जाएगा ।

Related Articles

Back to top button