आयुष्मान केंद्रो पर लटक रहे अलीगढ़ के ताले, सीएचओ नदारद

हैदरगढ़ बाराबंकी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र त्रिवेदीगंज क्षेत्र अन्तर्गत मंगलवार को आधा दर्जन से ज्यादा आयुष्मान केंद्रो पर अलीगढ़ के टिकाऊ ताले लटक रहे है। ग्रामीणो का प्राथमिक उपचार का जिम्मा उठाए सीएचओ ड्यूटी से नदारद रहे। आधीक्षक ने जांच कर कार्यवाही करने की बात कही हैै।
जानकारी के अनुसार सीएससी त्रिवेदीगंज क्षेत्र के ग्रामीण आंचल में सरकार द्वारा स्थापित किए गए आयुष्मान सेंटरों पर ताले लटक रहे है। स्थानीय लोगो से जानकारी करने पर पता चला की सीएचओं कभी कभार आते है कुछ जगहो पर ग्रामीणों ने बताया कि आती तो है पर चली जाती आने जाने का कोई समय फिक्स नही है। बताते चले कि त्रिवेदीगंज क्षेत्र में कुल 24 आयुष्मान संेटर स्थापित किए गये सभी सेंटरो पर प्राथमिक उपचार के लिए सीएचओ को तैनात किया गया है। 24 सेंटरो में से 20 सेटर तो आपने निजी भवनो में संचालित है बाकी 04 सेटर किराए के भवन में है। सरकार लाखो की लागत से आयुष्मान सेंटर तो बनवा दिए है लेकिन बेखौफ सीएचओ अपनी ड्यूटी पर कतई गंभीर नही है। आखिर इन सीएचओं को स्वास्थ्य विभाग के किस अधिकारी का आर्शिवाद प्राप्त है जो आए दिन ड्यूटी से नदारद रहते हैं।

सर्व प्रथम बात किया जाए मंझार की तो यहां भवन ना होने के कारण सेटर गांव स्थित पंचायत भवन में संचालित है। दोपहर लगभ 1 बजकर 49 मिनट पर जानकारी लिया गया तो सेंटर पर ताला लटक रहा था, यहां पूजा दूबे की ड्यूटी है पर वह मौजूद नही रही। वही 2 बजकर 22 मिनट पर सराय पाण्डेय सेंटर देखा गया तो यहां पर प्रज्ञा यादव की ड्यूटी है लेकिन वह भी मौके पर नही मिली ग्रामीणों ने बताया कि आती तो पर कब आती है पता नही। इसके उपरांत राघव पुर सेंटर देखा गया तो यहां आदिती वर्मा की ड्यूटी है लेकिन वह भी आपनी ड्यूटी से नदारद रही। सेंटर देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि जैसे यहां कोई आता ही ना हो, आस पास जलभराव गंदगी व गोबर का सम्राज्य कायम था। यही हाल शिवनाम का था यहां भी आयुष्मान सेंटर पंचायत भवन में संचालित है लेकिन मौके पर भवन में अलीगढ़ का टिकाऊ ताला लगा हुआ था। वही इस सम्बन्ध में सामुदायिक स्वास्स्थ्य केंद्र में तैनात अधीक्षक हरिप्रीत सिंह से बात किया गया तो उनका कहना था कि मामला संज्ञान में नही है यदि ऐसा है तो इसकी जांच कराकर कार्यवाही हेतु उच्चाधिकारियों को सौंपा जाएगा।

Related Articles

Back to top button