प्रतिमा विसर्जन के दौरान जमकर बवाल, अस्पताल और दुकानों में लगाई गई आग, 1 की मौत

उत्तर प्रदेश के बहराइच में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया था। पुलिस आंसू गैस और लाठीचार्ज करके प्रदर्शन को कंट्रोल करने का प्रयास किया। जिसका वीडियो सामने आया है। महसी के महाराजगंज इलाके में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत पर लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इलाके में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।सोमवार को बहराइच में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया। अस्पताल और दुकानों में आग लगा दी गई। बहराइच जिले के एक गांव में रविवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने एक शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मामले में करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

सीसीटीवी फुटेज देखकर अराजक तत्वों की पहचान:-

बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने मीडिया को बताया कि महसी तहसील के अंतर्गत महाराजगंज इलाके में तनाव था। जब एक जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजर रहा था तभी दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति पर कथित तौर पर हमला किया गया, जिससे उसकी मौत हो गई। अशांति प्रभावित सभी क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है, और हिंसा प्रभावित इलाकों के सीसीटीवी फुटेज देख कर अराजक तत्वों की पहचान की जा रही है, और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गाना बजाने को लेकर साम्प्रदायिक टकराव:-

वृंदा शुक्ला ने कहा कि घटना के सिलसिले में सलमान नामक एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि उसकी दुकान से कथित गोलीबारी हुई थी. संदिग्ध लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुसार, रविवार को एक गांव में जुलूस के दौरान गाना बजाने को लेकर हुए सांप्रदायिक टकराव के दौरान गोली लगने से 22 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई। इस दौरान हुए पथराव और गोलीबारी में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए।

राम गोपाल मिश्रा की हिंसा में मौत:-

यह घटना उस समय हुई जब विसर्जन के लिए देवी दुर्गा की मूर्ति लेकर मंसूर गांव के महाराजगंज बाजार से एक जुलूस गुजर रहा था। जुलूस में शामिल रेहुआ मंसूर गांव के निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) को गोली लग गई. मिश्रा के एक परिजन ने बताया कि उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। फखरपुर कस्बे और कुछ अन्य स्थानों पर इसी तरह के प्रस्तावित जुलूस रद्द कर दिए गए।

सोमवार को भी पांच गांव में आगजनी एवं तोड़फोड़:-

सोमवार को भी सांप्रदायिक हिंसा में गुस्सा आए लोगों के द्वारा सधुवापुर, नथुआपुर, महराजगंज कस्बा, कबरियन पुरवा, और दर्जिन पुरवा में आगाजनियों तोड़फोड़ की जिसमें लगभग 12 मोटरसाइकिल और दो ट्रैक्टरों को क्षति हुई है। पुलिस प्रशासन ने पहुंचकर मोर्चा संभाला

विधायक के समझाने पर हुआ अंतिम संस्कार:-

सुबह से ही ग्रामीणों के द्वारा शव को गांव से ले जाकर तहसील के पास रखकर प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन में पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी के द्वारा पहुंचकर लोगों को समझाने बुझाने का प्रयास किया लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं थे उनका कहना था कि आरोपी को चिन्हित कर कुर्की की कार्रवाई के साथ बुलडोजर की कार्रवाई की जाए हालांकि विधायक सुरेश्वर सिंह के द्वारा पहुंचकर लोगों को आश्वासन दिया गया की कार्रवाई की जाएगी। जिस पर परिवार के द्वारा शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। और पुलिस बल तैनात है निरंतर पैनी नजर बनाए हुए है।

पुलिस ने 6 को नामजद किया है जिसमें दो की गिरफ्तारी कर ली गई है।

Related Articles

Back to top button