प्रधानमंत्री मोदी ने मां सिद्धिदात्री की स्तुति की

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विदेश (लाओस) प्रवास के दौरान आज सुबह व्यस्तता के बीच नवरात्रि पर मां सिद्धिदात्री को याद करना नहीं भूले। उन्होंने सभी उपासकों को आशीर्वाद प्रदान करने के लिए मां की स्तुति की। उन्होंने शारदीय नवरात्रि के समापन पर आज एक्स हैंडल पर लिखा,” नवरात्रि में मां सिद्धिदात्री को कोटि-कोटि नमन। उनकी कृपा से सभी उपासकों को लक्ष्य-सिद्धि का आशीर्वाद मिले।”

उल्लेखनीय है कि नवरात्रि का आखिरी दिवस मां सिद्धिदात्री को समर्पित होता है। मां सिद्धिदात्री नवदुर्गा का अंतिम रूप हैं। उन्हें सभी सिद्धियों की दात्री माना जाता है। इनकी पूजा से भक्तों को सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त होती हैं। जीवन में सफलता, सुख, समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।

मार्कण्डेय पुराण के अनुसार अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य, ईशित्व और वशित्व ये आठ सिद्धियां हैं। मां सिद्धिदात्री भक्तों और साधकों को ये सभी सिद्धियां प्रदान करने में समर्थ हैं। भगवान शिव ने इनकी कृपा से ही इन सिद्धियों को प्राप्त किया था। इनकी अनुकम्पा से ही भगवान शिव का आधा शरीर देवी का हुआ। इसी कारण वह लोक में अर्धनारीश्वर नाम से प्रसिद्ध हुए। इस दिन शास्त्रीय विधि-विधान और पूर्ण निष्ठा के साथ साधना करने वाले साधक को सभी सिद्धियों की प्राप्ति हो जाती है। सृष्टि में कुछ भी उसके लिए अगम्य नहीं रह जाता। सर्वत्र विजय प्राप्त करने की सामर्थ्य उसमें आ जाती है।

Related Articles

Back to top button