फुटबॉल केन्या फेडरेशन के मुख्य कार्यकारी बैरी ओटिएनो ने दिया इस्तीफा

नैरोबी। फुटबॉल केन्या फेडरेशन (एफकेएफ) के मुख्य कार्यकारी बैरी ओटिएनो ने मंगलवार को औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा शासी निकाय के चुनावों से बमुश्किल दो महीने पहले आया है।

संचार अधिकारी से मुख्य कार्यकारी तक का पद संभालने वाले ओटिएनो ने पांच साल तक इस पद पर काम किया था, जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह अगले एफकेएफ अध्यक्ष के रूप में चुनाव लड़ने का इरादा रखते हैं।

केन्या की राजधानी नैरोबी में जारी एक बयान में ओटिएनो ने कहा, “इस प्रतिष्ठित पद पर पांच साल तक काम करने के बाद, मैंने पद छोड़ने और अन्य अवसरों का लाभ उठाने का फैसला किया है। एफकेएफ के साथ मेरा सफर फायदेमंद और परिवर्तनकारी दोनों रहा है।”

नवंबर 2021 में, ओटिएनो और निक म्वेंडवा, जो एफकेएफ अध्यक्ष के रूप में फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं, को 2017 और 2021 के बीच महासंघ को सरकारी धन के दुरुपयोग और गबन से संबंधित आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

उस महीने के अंत में, तत्कालीन खेल कैबिनेट सचिव अमीना मोहम्मद ने महासंघ को भंग करने के बाद एफकेएफ को चलाने के लिए एक कार्यवाहक समिति नियुक्त की।

विश्व फुटबॉल शासी निकाय फीफा ने तब सरकार द्वारा हस्तक्षेप जारी रखने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी। केन्या को मार्च 2022 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से निलंबित कर दिया गया था।

फीफा द्वारा नौ महीने बाद अंतरराष्ट्रीय निलंबन समाप्त करने से पहले दोनों के खिलाफ मामला वापस ले लिया गया था और वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के बाद उन्हें फिर से पद पर बहाल कर दिया गया था।

दो बार अध्यक्ष रह चुके म्वेंडवा के अलावा, चार अन्य उम्मीदवार – सेवानिवृत्त अंतरराष्ट्रीय सैमी ओविनो, केन्या प्रीमियर लीग लिमिटेड के सीईओ जैक ओगुडा, टॉम अलीला और हुसैन मोहम्मद – भी शीर्ष एफकेएफ सीट पर नजर गड़ाए हुए हैं।

केन्या खेल अधिनियम 2013 के अनुसार, शासी निकायों में अधिकारियों को अधिकतम दो कार्यकाल तक सेवा करनी चाहिए, जिससे तकनीकी रूप से म्वेंडवा इस दौड़ से बाहर हो गए, लेकिन महासंघ प्रमुख के अनुसार, एफकेएफ ने 2016 से 2020 तक चलने वाले अपने पहले कार्यकाल के दौरान कानून के साथ खुद को संरेखित नहीं किया था।

ओटिएनो को मौजूदा अध्यक्ष की पसंद का उम्मीदवार बताया जा रहा है, अगर म्वेंडवा को चुनाव लड़ने से रोक दिया जाता है।

दिसंबर में होने वाले एफकेएफ चुनाव महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि देश अगले साल फरवरी में 2025 अफ्रीका राष्ट्र चैंपियनशिप के फाइनल और तंजानिया और युगांडा के साथ 2027 अफ्रीका कप ऑफ नेशंस की सह-मेजबानी करने वाला है।

सीएएफ के अध्यक्ष पैट्रिस मोटसेपे ने सितंबर में देश का अपना पहला निरीक्षण दौरा किया, जहाँ उन्होंने महाद्वीपीय आयोजनों के लिए तैयार की जा रही सुविधाओं का दौरा किया, साथ ही केन्याई राष्ट्रपति विलियम रुटो सहित महासंघ और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की।

मोटसेपे ने घोषणा की कि वे व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं, उन्होंने कहा कि वे दिसंबर में एक और निरीक्षण यात्रा के लिए वापस आएंगे।

Related Articles

Back to top button