प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र को देंगे बड़ा तोहफा,नागपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का होगा उन्नयन, परियोजना पर खर्च होंगे 7,000 करोड़

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र की 7600 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री मोदी के वर्चुअली आधारशिला कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण एक्स हैंडल पर जारी किया है। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की विज्ञप्ति में इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई है।

पत्र सूचना कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी आज नागपुर में डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उन्नयन और शिरडी हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा भारतीय कौशल संस्थान मुंबई और विद्या समीक्षा केंद्र महाराष्ट्र का उद्घाटन करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह कार्यक्रम दोपहर करीब एक बजे शुरू होगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे नागपुर के उन्नयन की परियोजना की अनुमानित लागत 7000 करोड़ रुपये है। यह परियोजना विनिर्माण, विमानन, पर्यटन, रसद और स्वास्थ्य सेवा सहित कई क्षेत्रों में विकास के लिए उत्प्रेरक का काम करेगी। इससे नागपुर शहर और विदर्भ क्षेत्र के बड़े हिस्से को लाभ होगा। शिरडी हवाई अड्डे में बनने वाले नए एकीकृत टर्मिनल भवन की अनुमानित लागत 645 करोड़ रुपये से अधिक है। यहां शिरडी आने वाले धार्मिक पर्यटकों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं और सुख-सुविधाएं मिलेंगी। प्रस्तावित टर्मिनल के निर्माण की थीम साईं बाबा के आध्यात्मिक नीम के पेड़ पर आधारित है।

पीआईबी के अनुसार, प्रधानमंत्री सभी के लिए किफायती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप मुंबई, नासिक, जालना, अमरावती, गढ़चिरौली, बुलढाणा, वाशिम, भंडारा, हिंगोली और अंबरनाथ (ठाणे) में स्थित 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों के संचालन का शुभारंभ करेंगे। ये कॉलेज स्नातक और स्नातकोत्तर सीटों को बढ़ाने के साथ-साथ, लोगों को विशेष तृतीयक स्वास्थ्य सेवा भी प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) मुंबई का भी उद्घाटन करेंगे।यह संस्थान मेक्ट्रोनिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा एनालिटिक्स, औद्योगिक स्वचालन और रोबोटिक्स जैसे अत्यधिक विशिष्ट क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना बना रहा है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र के विद्या समीक्षा केंद्र (वीएसके) का उद्घाटन करेंगे। वीएसके छात्रों, शिक्षकों और प्रशासकों को स्मार्ट उपस्थिती, स्वाध्याय जैसे लाइव चैटबॉट के माध्यम से महत्वपूर्ण शैक्षणिक और प्रशासनिक डेटा तक पहुंच प्रदान करेगा। यह स्कूलों को संसाधनों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने, अभिभावकों और राज्य के बीच संबंधों को मजबूत करने और उत्तरदायी सहायता प्रदान करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली जानकारी प्रदान करेगा।

Related Articles

Back to top button