सांसद बहराइच की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला विद्युत समन्वय समिति की बैठक

बहराइच। सांसद बहराइच डॉ. आनन्द कुमार गोंड की अध्यक्षता में शनिवार को देर शाम विकास भवन सभागार में आयोजित जिला विद्युत समन्वय समिति की बैठक का संचालन करते हुए विद्युत वितरण मण्डल बहराइच के अधीक्षण अभियन्ता सत्य प्रकाश यादव द्वारा अवगत कराया गया कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आर.डी.एस.एस. (रिवैम्प डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम) के अन्तर्गत जनपद में 124.82 करोड़ की लागत से 385 कि.मी. 11 केवी एवं 53 कि.मी. एचटी/एलटी जर्जर तारों को बदलने, अतिभारित विद्युत पोषकों के विभाजन, लो-वोल्टेज समस्या वाले क्षेत्रों में एबी केबिल लगाने तथा जिले के विभिन्न उपकेन्द्रों पर 99 अदद कैपिसिटर बैंक स्थापना का कार्य किया जाना प्रस्तावित है। प्रस्तावित कार्य हेतु नामित कार्यदायी संस्था मेसर्स एन.सी.सी. प्रा.लि. द्वारा सर्वे का कार्य प्रगति पर है।

श्री यादव ने बताया कि रू. 379.79 करोड़ की लागत से जिले में विद्युत आपूर्ति के आधुनीकरण अन्तर्गत उपकेन्द्रों पर लगे पावर परिवर्तकों के क्षमतावृद्धि, 12 अदद नवीन उपकेन्द्रों के निर्माण, 23 अदद उपकेन्द्रों के पावर परिवर्तकों की क्षमतावृद्धि, 16 अदद विद्युत उपकेन्द्रों पर अतिरिक्त पावर परिवर्तक स्थापना, 659 अदद वितरण परिवर्तकों की स्थापना एवं 2561 अदद वितरण परिवर्तकों की क्षमतावृद्धि कार्य भी प्रस्तावित है। सांसद डॉ. गोंड ने अधी.अभि. विद्युत को निर्देश दिया कि रोड साईड के पोलों की शिििफ्टंग के कार्य का विवरण उपलब्ध कराएं जाने तथा उर्रा में प्रस्तावित सब-स्टेशन के लिए प्रस्तावित भूमि के स्थान पर कोई दूसरी उपयुक्त भूमि का चयन कर लिया जाय।

सांसद डॉ. गोंड ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर कार्य कराये जाएं। कार्यों को निर्धारित मानक व गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण किया जाय ताकि आमजन की विद्युत आपूर्ति से सम्बन्धित समस्याओं का निवारण हो सके। डॉ. गोंड ने यह भी निर्देश दिया कि शासन द्वारा निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाय। विद्युत आपूर्ति सम्बन्ध में आमजन की समस्याओं का तत्परता के साथ निस्तारण कराएं। लोकल फाल्ट, विद्युत बिल से सम्बन्धित समस्याओं तथा खराब ट्रांसफार्मर्स को समयावधि में बदला जाय। बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधियों एवं उनके प्रतिनिधियों की ओर से विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा फोन न उठाने की शिकायत का संज्ञान लेते हुए सांसद द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी उपभोक्ताओं के फोन को रिसीव कर उन्हें सम्मानजनक ढंग से संतोषजनक जवाब देते हुए समस्याओं का निस्तारण भी कराया जाय।

इस अवसर पर विधायक बलहा के प्रतिनिधि आलोक जिंदल, चेयरमैन न.पा.परि. बहराइच के प्रतिनिधि श्यामकरन टेकड़ीवाल, एम.एल.सी. देवेन्द्र प्रताप सिंह के प्रतिनिधि विनय, सांसद कैसरगंज करणभूषण सिंह के प्रतिनिधि संजीव सिंह, क्षेत्र पंचायत प्रमुख व उनके प्रतिनिधि, जिलाधिकारी मोनिका रानी, मुख्य विकास अधिकारी मुकेश चन्द्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय कुमार, अधि.अभि. विद्युत बहराइच शैलेन्द्र कुमार, नानपारा के रंजीत कुमार, कैसरगंज के सत्य नारायण, अधि.अभि. टेस्ट प्रवीण कुमार सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button